Home News Business

भ्रष्टाचार जारी है... छुट्‌टी के दिन 6 पंचायत समितियों में 116 श्रमिकों की हाजिरी लगाई

Banswara
भ्रष्टाचार जारी है... छुट्‌टी के दिन 6 पंचायत समितियों में 116 श्रमिकों की हाजिरी लगाई
@HelloBanswara - Banswara -

जिले में मनरेगा कार्यों में फर्जीवाड़ा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

कलेक्टर ने जहां- जहां मस्टररोल और ऑनलाइन पोर्टल में फर्जी हाजिरी भरकर भुगतान उठाने वाले मेट को ब्लैक लिस्टेड कर वसूली करने और उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाने के निर्देश दिए। इधर, कलेक्टर के आदेश के बाद कुशलगढ़ पंचायत समिति के बीडीओ रामरज ने ग्राम पंचायत बिलीपाड़ा में चैकडेम निर्माण कार्य के मेट महेश गुजर और डूंगरभीत में चैकडेम निर्माण कार्य के मेट जिदेल डामोर को ब्लैक लिस्टेड कर दिया है। गौरतलब है कि मेटों ने मनरेगा श्रमिकों की जगह पार्टी में आए दोस्तों और हार्ड कॉपी के पुराने फोटो अपलोड कर भुगतान उठा लिया था। 25 जुलाई को छुट्‌टी के दिन 6 पंचायत समितियों आनंदपुरी, बांसवाड़ा, गढ़ी, घाटोल, कुशलगढ़ और तलवाड़ा में 10 कामों के 16 मस्टररोल जारी कर दिए गए।

आश्चर्यजनक है कि इनमें 116 श्रमिकों की हाजिरी भी लगा दी गई। भास्कर के खुलासे के बाद कलेक्टर डॉ. इंद्रजीत यादव ने 23 जुलाई को आदेश जारी कर जिले के सभी बीडीओ को निर्देश दिए कि मनरेगा कार्यों और ऑनलाइन अपलोड फोटो पर निगरानी बढ़ाए। यदि कोई मेट, अधिकारी-कर्मचारी फर्जी हाजिरी भरता या पुराने फोटो अपलोड कर भुगतान उठाता है तो उसे ब्लैक लिस्ट कर उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाए। इधर, 25 जुलाई को जिले की 6 पंचायतों में 116 श्रमिकों की फर्जी हाजिरी लगा दी, क्योंकि 25 जुलाई गुरुवार के दिन मनरेगा में अवकाश रहता है। {मोयावासा (गढ़ी) : 50 श्रमिकों की हाजिरी ऑनलाइन चढ़ाई है।

उसमें मौके का कोई भी फोटो अपलोड नहीं किया। इससे साफ जाहिर होता है भ्रष्टाचार जनप्रतिनिधियों व कर्मचारियों की मिलीभगत से हो रहा है। {पालोदा (गढ़ी): 19 जुलाई को सीपेज नाली पालोदा माइनर से नाथू धूलिया अहारी के खेत तक के काम में 20 लोगों की उपस्थिति दर्ज कर दी। जबकि उसमें मोबाइल से पुराने हार्ड कॉपी से फोटो खींचकर अपलोड किया है।

शेयर करे

More news

Search
×