Home News Business

बदबूदार पेयजल सप्लाई:जलकुंभी से बांध के पानी में 4 मिलीग्राम से घटकर 1 पहुंचा ऑक्सीजन लेवल, 13 हजार घरों में बदबूदार पेयजल सप्लाई

Banswara
बदबूदार पेयजल सप्लाई:जलकुंभी से बांध के पानी में 4 मिलीग्राम से घटकर 1 पहुंचा ऑक्सीजन लेवल, 13 हजार घरों में बदबूदार पेयजल सप्लाई
@HelloBanswara - Banswara -

शहर में पिछले दस दिनों से करीब 13 हजार 300 परिवारों काे गंदा, बदबूदार पेयजल सप्लाई किया जा रहा है। पेयजल के लिए सप्लाई यह पानी ऐसा कि इससे नहा भी नहीं सकते हैं। लाेगाें की शिकायत पर अधिकारियों ने जल्द ही साफ पेयजल सप्लाई का आश्वासन ताे दिया, लेकिन समस्या जस की तस है। इस पर भास्कर टीम ने पड़ताल की ताे सामने आया कि कागदी बांध के गेट बंद हैं और जलकुंभी जमी हुई है। इससे पानी बदबूदार हाे गया है। जलकुंभी की वजह से पानी का रंग पीला व हरा हाे गया है। पीएचईडी की रिपोर्ट के अनुसार पानी में ऑक्सीजन की मात्रा 4 से घटकर 1 से 1.50 मिलीग्राम प्रति लीटर हाे गई है।

इसी वजह से जलीय जीव दम ताेड़ रहे हैं। यही कारण है कि इन दिनों लाेगाें काे टाइफाइड और डायरिया की शिकायत बढ़ गई है। लाेगाें की इस समस्या का समाधान तभी हाे सकता है, जब गेट खोलकर पानी निकालने के बाद नया पानी सप्लाई किया जाए। इसके अलावा जलकुंभी भी हटानी हाेगी। शहर में राेज 15 मिलियन लीटर पेयजल राेज आपूर्ति किया जा रहा है और 13 से 14 मिलियन लीटर राेज की खपत है।

आगे क्या: केरल से लाएंगे 2 करोड़ की डिविडिंग मशीन

पीएचईडी के टीए टू एसई और सहायक अभियंता शहर शुभम जोशी ने बताया कि कागदी बांध के गेट बंद होने के बाद से जलकुंभी, काई के कारण पानी की क्वालिटी खराब हो गई। जिस पर विभाग द्वारा क्लोरीन गैस और एलम द्वारा ट्रीटमेंट करवा कर पानी को साफ करवाने का प्रयास किया गया। वहीं माही विभाग के अभियंता से बात कर गेट खुलवा कर पानी भी छोड़ा गया है। रहा सवाल जलाशय में पसरी जलकुंभी का तो अभी वहां जलकुंभी है, लेकिन हमने विभागीय स्तर पर आरयूआईडीपी के माध्यम से दो करोड़ की लागत से केरल से डिविडिंग मशीन मंगवाई है, जिससे हमेशा के लिए जलकुंभी की समस्या से निजात मिलेगी।

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×