Home News Business

राज्यपाल- पीएम आवास के लिए कितने रुपए मिले हैं ? महिलाएं: डेढ़ लाख मिले, 3 लाख लगे, बाकी उधार लिए

Banswara
राज्यपाल- पीएम आवास के लिए कितने रुपए मिले हैं ? महिलाएं: डेढ़ लाख मिले, 3 लाख लगे, बाकी उधार लिए
@HelloBanswara - Banswara -

बांसवाड़ा| राज्यपाल हरिभाऊ बागड़े शुक्रवार को यहां कई कार्यक्रमों में शामिल हुए। जीजीटीयू से सर्किट हाउस जाते समय वे अचानक बड़वी पंचायत भवन पहुंच गए। वहां उन्होंने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत निर्मित आवास देखा। ग्रामीणों से योजनाओं और सुविधाओं के बारे में चर्चा की। राज्यपाल ने एक महिला से पूछा कि महीने में कितना राशन मिलता है? महिला बोली कि प्रति व्यक्ति 5 किलो गेहूं मिलता है।

राज्यपाल बोले- इससे महीने का गुजारा हो जाता है। महिला ने कहा- नहीं, साहब, ये तो 10 दिन भी नहीं चल पाता है। मजदूरी करकर पेट भर रहे हैं। इस पर राज्यपाल ने कहा कि सरकार से इसे बढ़ाने के लिए बात करुंगा। राज्यपाल ने पीएम आवास योजना की लाभार्थी महिला से पूछा कि आवास के लिए कितने रुपए मिले थे। महिला ने कहा कि 1.5 लाख रुपए दिए थे। राज्यपाल ने पूछा -इससे आवास बन गया ? महिला ने जवाब दिया- तीन लाख रुपए में मकान बना था। बाकी के पैसे उधार लिए, जिसकी किश्त मजदूरी करके चुकता कर रहे हैं। राज्यपाल पंचायत के बाहर करीब 10 मिनट तक रुके। बांसवाड़ा| स्काउड गाइड के लोधा गांव में चल रहे जनजाति महोत्सव में स्काउट-गाइड्स ने प्राकृतिक आपदा में बचाव व राहत के काम का डेमो दिया। आपदा प्रबंधन टीम ने 7.4 रिएक्टर का भूंकप आने के बाद बचाव कार्यांे का डेमो किया। एक बस्ती में लोग गलियों में घूम रहे थे, किसान खेतों में काम कर रहे थे।

अचानक भूकंप आने से बड़ी जनहानि हो जाती है। ऐसे में स्काउड गाइड आपदा प्रबंधन टीम के इमरजेंसी कॉल पहुंचते ही वह तत्काल अपने-अपने संसाधनों के साथ मौके पर पहुंचती है। मौके पर अस्थाई अस्पताल बनाकर उसमें घायलों का इलाज किया। भूकंप के दौरान होने वाले धमाकों की आवाज निकालने के लिए स्टेज पर गुब्बारे फोड़े गए। डेमो के लिए धमाके की असली आवाज लाने के लिए स्काउड गाइड ने जिला प्रशासन से पहले विस्फोटक लाने की अनुमति मांगी लेकिन प्रोटोकॉल होने की वजह से नहीं मिली। इसके बाद गुब्बारे फोड़कर ही आवाज निकालने का निर्णय लिया गया।

शेयर करे

More news

Search
×