Home News Business

परिवहन विभाग बांसवाड़ा में टैक्स चोरी पर करेगा सख्ती:वाहन के सीज होने के बाद भी होगी जुर्माना वसूली की कार्रवाई, योजना तैयार

Banswara
परिवहन विभाग बांसवाड़ा में टैक्स चोरी पर करेगा सख्ती:वाहन के सीज होने के बाद भी होगी जुर्माना वसूली की कार्रवाई, योजना तैयार
@HelloBanswara - Banswara -

टैक्स की कम दर के कारण अन्य राज्यों में पंजीयन करा राजस्थान सरकार को आर्थिक नुकसान पहुंचाने वालों पर अब जुर्माने की तैयारी है। टैक्स चोरी करने वाले वाहन मालिकों पर कार्रवाई के लिए परिवहन विभाग ने योजना तैयार की है।

इसके तहत विभाग ने राज्यों में रजिस्टर्ड कम से कम 10 स्थानीय वाहनों को दीपावली तक हर हालत में सीज करने का लक्ष्य तय किया है। इस बार विभाग के टारगेट पर राज्यों में रजिस्टर्ड प्राइवेट एलएमवी वाहन हैं।

इधर, कर जमा कराने वाले वाहन मालिकों को विभाग की ओर से 25% की छूट का भी लाभ दिया जा रहा है। इसके लिए विभागीय अधिकारियों ने स्थानीय जनप्रतिनिधियों से भी अपील की है कि वे उनके क्षेत्रों के वाहन स्वामियों को अपने आधार कार्ड, वोटर कार्ड, मूल निवासी राज्य का होने पर एक बार का कर राज्य का जमा करवा कर 25% की छूट का लाभ प्राप्त कर लेवें। अभी तक करीब 200 वाहनों से डेढ़ करोड़ रुपए का राजस्व प्राप्त कर लिया गया है। 25 से ज्यादा वाहन कार्यालय में जब्त पड़े हैं।

प्राइवेट एलएमवी वाहनों के स्वामी अन्य राज्यों में कम टैक्स की दर के चलते अपने निजी वाहनों के पंजीयन करवा रखे हैं। इन वाहन मालिकों में अभी तक 10 से 15 % ने कार्यालय पहुंच टैक्स जमा करवाया है। हालांकि अभी भी 80 से 85% वाहन मालिकों को यही नहीं पता कि वाहन सीज होने पर टैक्स भरना ही पड़ेगा।

अक्टूबर 2024 के लिए ओटीटी मद में 7.63 करोड़ एवं नॉन ओटीटी मद में 3.3 करोड़ का राजस्व लक्ष्य है। इसके विरुद्ध महज 6 दिनों में 2 करोड़ का राजस्व प्राप्त कर लिया गया है। वहीं, वित्तीय वर्ष 2024-25 में प्रथम 6 माह में माह सितंबर 2024 तक विभाग को कुल आवंटित राजस्व लक्ष्य 11.70 करोड़ के विरुद्ध विभाग द्वारा 10.94 करोड़ रुपए राजस्व अर्जित किया गया।

बांसवाड़ा जिला परिवहन अधिकारी एनएन शाह ने बताया- अन्य राज्यों में रजिस्ट्रेशन कराने वाले तकरीबन 85% वाहन मालिकों को यह जानकारी नहीं है कि सीज कार्रवाई के बाद भी टैक्स जमा कराना पड़ता है। आने वाले दिनों में इन पर विशेष कार्रवाई अभियान चलेगा।

शेयर करे

More news

Search
×