Home News Business

कल से 9 दिन संपूर्ण लॉकडाउन संभव, पूर्ण लॉकडाउन पर 5 मंत्रियों की कमेटी आज देगी रिपोर्ट

Rajasthan
कल से 9 दिन संपूर्ण लॉकडाउन संभव, पूर्ण लॉकडाउन पर 5 मंत्रियों की कमेटी आज देगी रिपोर्ट
@HelloBanswara - Rajasthan -

गांवों में संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए बड़ा कदम

जयपुर | राजस्थान में कोरोना का कहर देखते हुए शुक्रवार शाम यानी 7 मई से 16 मई तक संपूर्ण लॉकडाउन लगाया जा सकता है। इस दौरान जरूरी सेवाएं छोड़कर बाकी सब बंद रहेगा। यही नहीं, शादी-ब्याह पर भी पूरी तरह रोक लगेगी। गांवाें में तेजी से फैल रहे काेराेना की चेन तोड़ने के लिए सरकार की अाेर से यह कदम उठाने पर विचार किया जा रहा है। पूर्ण लॉकडाउन की संभावनाओं पर विचार करने के लिए पांच मंत्रियों की कमेटी बनाई गई है। ताकि महामारी रेड अलर्ट- जन अनुशासन पखवाड़ा में जनता का आवागमन न्यूनतम हो। यह कमेटी गुरुवार शाम तक अपनी रिपोर्ट देगी। इसके बाद कमेटी की सिफारिशों को तत्काल लागू कर दिया जाएगा। कमेटी में यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल, जलदाय मंत्री बीडी कल्ला, चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा, शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा और चिकित्सा राज्यमंत्री सुभाष गर्ग शामिल हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट में यह अहम कदम उठाया गया। कैबिनेट की बैठक में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को भी ध्यान में रखते हुए जरूरी संसाधन जुटाने पर भी विचार किया गया।


{राजस्थान मुख्यमंत्री सहायता कोष-कोविड वैक्सीनेशन अकाउंट में आईएएस 3 माह व आरएएस 2 महीने का वेतन देंगे। एसोसिएशनों ने इसकी सहमति भी दे दी है।

बाहर घूमे तो अंदर कर दिए जाएंगे...ये रास्ते अभी सूने ही अच्छे

कैबिनेट के अहम फैसले

59 स्थानीय निकायों में 125 करोड़ की लागत से दो महीने में बनाएंगे ऑक्सीजन प्लांट...


{प्रदेश के 59 स्थानीय निकाय क्षेत्र में 125 करोड़ की लागत से ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाएंगे। यह प्लांट दो महीने में तैयार हो जाएंगे। {संविदा पर कार्यरत नर्स एवं कंपाउंडर कार्मिकों को बोनस अंक देकर सीधी भर्ती में वरीयता दी जाएगी। मंत्रिपरिषद ने आयुर्वेद नर्स एवं कंपाउण्डर जूनियर ग्रेड की सीधी भर्ती में निर्धारित योग्यता रखने वाले विभागीय कार्मिकों को उच्च पद का लाभ दिए जाने के उद्देश्य से 5 प्रतिशत के वर्तमान प्रावधान के स्थान पर 10 प्रतिशत के प्रावधान को मंजूरी दी है।

9 जिलों में 61.5% रोगी और 70% मौतेंयहां सख्ती बढ़ा दें तो आधी जंग जीत लेंगे हम

जयपुर | राजस्थान के 9 जिलों (जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, कोटा, बीकानेर, अलवर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, सीकर) में ही 61.5% मरीज और 70% मौतें हुई हैं। अगर सरकार इन 9 जिलों में बंदिशें और ज्यादा बढ़ा दे तो कोरोना से आधी जंग जीत लेंगे। 9 जिलों में ही नए पाॅजिटिव 16815 के 61.5% यानी 10341 रोगी मिले। यहीं 73% मौतें हो रही हैं। बुधवार को प्रदेश में कुल 155 मौतें हुईं। 9 जिलों में 114 मौतें हुईं। जयपुर में 43, जोधपुर में 20, उदयपुर में 19, बीकानेर में 8, अलवर में 7, कोटा में 6, डूंगरपुर में 5, सीकर और श्रीगंगानगर में 3-3 ने दम तोड़ा।


सुखद...64 दिन बाद नए रोगियों से ज्यादा ठीक
राजस्थान के लिए अच्छी खबर है...64 दिन बाद प्रदेश में नए मरीजों के मुकाबले ज्यादा ठीक हुए। बुधवार को कुल 16,815 नए रोगी मिले, 17,022 ठीक हुए। 1 मार्च को 119 नए मरीज थे और 123 रिकवर हुए थे।


यहां भी असर...वल्लभनगर सीट का उपचुनाव टला
जयपुर| कोरोना की दूसरी लहर के कारण चुनाव आयोग ने अलग-अलग राज्यों की 8 विधानसभा सीटों और 3 लोकसभा सीटों पर उपचुनाव टाल दिए हैं। इनमें राजस्थान की वल्लभनगर विधानसभा सीट के उपचुनाव भी शामिल थे। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद डोटासरा ने कहा- देर आए दुरुस्त आए। मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए चुनाव आयोग का यह निर्णय स्वागत योग्य है।



परकोटा, जयपुर



FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×