Home News Business

टैक्स-विभाग को 12 वाहनों की नीलामी में मिले 6 लाख:4 लोग ही रहे शामिल, अधिकारी बोले- बकाया टैक्स वसूली का भी है प्रावधान

Banswara
टैक्स-विभाग को 12 वाहनों की नीलामी में मिले 6 लाख:4 लोग ही रहे शामिल, अधिकारी बोले- बकाया टैक्स वसूली का भी है प्रावधान
@HelloBanswara - Banswara -

बांसवाड़ा में राज्य कर जमा न करा पाने वाले वाहन मालिकों की गाड़ियों की परिवहन विभाग ने नीलामी की। लंबे समय से जब्त इन 13 गाड़ियों में 12 के खरीदार मिले। नीलामी से परिवहन विभाग को लगभग 6 लाख रुपए का राजस्व प्राप्त होगा।

परिवहन विभाग कार्यालय में आयोजित की गई। इस प्रक्रिया में तीन-चार लोगों ने ही हिस्सा लिया। इस दौरान वाहनों की कम कीमत को लेकर कुछ लोग चर्चा करते नजर आए। मौके पर मौजूद कुछ लोगों ने विभाग की ओर से निर्धारित किए गए वाहनों की कीमत को लेकर सवाल किए।

लोगों ने बाजार की कीमत से कम कीमत लगाने की बात कही। हालांकि इसे लेकर विभागीय अधिकारियों ने बताया कि वाहनों की बाजार कीमत के अनुरूप कीमत निर्धारित की गई है। चूंकि इनमें कई वाहन तकरीबन कबाड़ हो चुके हैं।

जो वाहन कुछ बेहतर हैं उनकी कीमत ज्यादा निर्धारित की गई। साथ ही बताया कि इन वाहनों पर जितना टैक्स नीलामी के बाद भी बकाया रहेगा। उसकी वसूली के लिए भी प्रावधान हैं। जिसके लिए कलक्टर को पत्र लिख नियामानुसार कार्रवाई की जाएगी। राजस्व वसूली के लिए आगामी महीनों में विभाग की ओर से नीलामी की तैयारी की जा रही है। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि कार्यालय में गुजरात एवं अन्य राज्य के लगभग 30 से 35 वाहनों को नीलाम किया जाना प्रस्तावित है।

परिवहन विभाग द्वारा जब्त सभी वाहनों के वाहन स्वामियों को वाहन के बकाया कर की सूचना से अवगत करा दिया गया है। नोटिस की अवधि 15 नवंबर तक पूर्ण हो जाएगी। इसके बाद विभाग ऐसे सभी वाहनों को नीलाम करके राज्य सरकार का मोटर वाहन कर एवं जुर्माना वसूल करेगा।

वाहन पूरा कर चुके15 वर्ष का समय

नीलाम किए गए वाहन लंबे समय से जब्त हैं। इनकी 15 वर्ष की अवधि भी पूरी हो चुकी है। जो भंगार हैं। बाजार कीमत के अनुरूप ही विभाग की ओर से कीमत निर्धारित की गई है और पूरी प्रक्रिया अपनाई गई है। राजस्व वसूली के लिए विभाग की ओर से विशेष अभियान चलाया जा रहा है।

एन.एन. शाह, जिला परिवहन अधिकारी, बांसवाड़ा

शेयर करे

More news

Search
×