Home News Business

अरब सागर में मानसून का सिस्टम सक्रिय, प्री मानसून से 12 जून को बारिश की संभावना

Banswara
अरब सागर में मानसून का सिस्टम सक्रिय, प्री मानसून से 12 जून को बारिश की संभावना
@HelloBanswara - Banswara -

अरथूना /छाजा जिले में सोमवार दिनभर बादल छाए रहे। ठंडी हवा चलने से लोगों को उमस और गर्मी से राहत मिली। रविवार को बांसवाड़ा में अधिकतम तापमान 42 डिग्री था, जो सोमवार को 24 घंटे में 5 डिग्री घटकर 37 डिग्री हो गया। सोमवार शाम को उमस के बाद छाजा और अरथूना में करीब 45 मिनट मूसलाधार बारिश होने से सड़कों पर दो-दो फीट पानी बहने लगा।

बारिश की वजह से मौसम में ठंडक घुल गई। लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली। इसके अलावा जिले के तलवाड़ा समेत कई गांवों में तेज हवा के साथ बूंदाबांदी हुई। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से सोमवार को बादल छाए रहे और दिन में धूप नहीं निकली। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से सोमवार को कई जगह हल्की से तेज बारिश हुई। 12 जून को गुजरात राज्य की सीमा से सटे बांसवाड़ा-डूंगरपुर जिलों पर भी प्री मानसून की बारिश के रूप में नजर आ सकता है। वहीं अरब सागर में मानसून का सिस्टम सक्रिय होने से मौसम विभाग ने गोआ,महाराष्ट्र राज्यों में भारी से अति भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है।

इस दौरान आगामी दिनों में तेज हवाएं चलने के साथ कहीं तेज तो कहीं मध्यम बारिश होने की संभावना है। संभागीय कृषि अनुसंधान केंद्र बोरवट बांसवाड़ा के संभागीय निदेशक डॉ.हर गिलास ने बताया कि सोमवार को अधिकतम तापमान 37 और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री रहा। वहीं वातावरण में आद्रता 44 प्रतिशत रही और हवा की गति 14 किलोमीटर प्रतिघंटा की दर से पश्चिम से पूर्व की ओर रही। उल्लेखनीय है कि जहां पिछले दिनों अधिकतम तापमान 42 डिग्री रहा था, जो अब पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से हवाएं चलने और बादल छाने से पांच डिग्री कम होकर 37 डिग्री दर्ज किया गया है। छाजा . बस स्टैंड क्षेत्र में हुई तेज बारिश।

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×