Home News Business

पुराना बस स्टैंड पर दुकानों से मुख्य रोड को पाटा, 70 फीट के सड़क पर 28 फीट कब्जा

Banswara
पुराना बस स्टैंड पर दुकानों से मुख्य रोड को पाटा, 70 फीट के सड़क पर 28 फीट कब्जा
@HelloBanswara - Banswara -

एक तरफ नगरपरिषद की ओर से शहर में अतिक्रमियों पर कार्रवाई की जा रही है, लेकिन दूसरी तरफ खुद ही अतिक्रमण भी कर रही है। शहर के पुराने बस स्टैंड पर पुराना ढांचा गिराकर नई दुकानें बनाई गई हैं, जिनका अभी कार्य चल भी रहा है। यह दुकानें बस स्टैंड की पीछे जेल रोड पर अतिक्रमण कर बनाई जा रही है। यहां पहले से बनी दुकानों को दिए गए पट्टे में यह रोड 70 फीट की है। लेकिन नगर परिषद ने इस साइड पर दुकानें बनाकर रोड को संकरा कर दिया है। अब दुकानें बनने के बाद नपती की गई तो सामने आया कि 70 फीट की रोड 42 फीट की रह गई है।

नई दुकानें और उनके सामने पहले से बनी दुकानों के बीच की दूरी पिलर टू पिलर नपती की गई, तो 47 फीट सामने आई, इसके अलावा नई दुकानों का 5 फीट तक छज्जा तक निकाला गया है। अभी इन दुकानों की सीढ़ियां बननी बाकी हैं, इस हिसाब से रोड 42 फीट से भी कम रह जाएगी। जबकि पुराने बस स्टैंड के पीछे पहले से बनी पुरानी दुकानों के लिए नगरपालिका बांसवाड़ा ने 1960 में पट्टे जारी किए गए, जिसमें साफ लिखा है कि जेल रोड 70 फीट की है। लेकिन अब नगर परिषद ने नई दुकानें इस रोड तक बढ़ा दी।

इस मामले की शिकायत भी संभागीय आयुक्त और नगर परिषद आयुक्त तक की जा चुकी है, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई है। { नई दुकानों से मुख्य रोड 70 फीट को पाट दिया? - इसकी जानकारी नहीं है। इस तरह का कोई मामला है, तो जांच करवाएंगे। {जब नक्शा बना था, उस समय आपने नहीं देखा? - हमारे समय का मामला नहीं है, पुराना मामला है। इसको दिखवाकर जांच करवाएंगे। { इन दुकानों की छत भी किसी को दी है या नहीं? - इसके बारे में भी मुझे पता नहीं है। इसका भी रिकॉर्ड देखकर फिर ही बता पाऊंगा कि क्या है। सीधी बात मोहम्मद सोहैल शेख आयुक्त, नगरपरिषद खास बात यह है कि पुरानी दुकानें जिनके पास थी, उनको पट्टा दिया जा रहा है। लेकिन बताया जा रहा है कि इन दुकानों की छत भी इन्हीं दुकानदारों को बिना अॉक्शन के देने की तैयारी चल रही है। जबकि नियमों के मुताबिक इन सभी दुकानों की छतों का भी ऑक्शन किया जाना चाहिए, ताकि नगर परिषद की आय बढ़े। काफी समय पहले कुशलगढ़ नगरपालिका ने टिमेड़ा बस स्टैंड पर बनाई गई दुकानों की छत का भी ऑक्शन किया था, जिससे उन्हें दोगुनी आय हुई। पुराने बस स्टैंड के पीछे जेल रोड पर सबसे अधिक व्यवसायी व्यापार कर रहे हैं, जिसके चलते यहां दिनभर भीड़ रहती है। इसके अलावा इसी रोड पर आगे कन्या महाविद्यालय है, जिससे स्टूडेंट्स का भी आना जाना रहता है। साल 1960 में नगर पालिका द्वारा व्यवसायी पट्टे जारी किए गए थे, तो उस समय इस बात को ध्यान में रखा गया कि इन इलाकों में भीड़ बढ़ेगी। इस कारण रोड को 70 फीट रखा गया। अब यह 42 फीट ह।, जब नई दुकानों पर व्यवसाय शुरू हो जाएगा तो दुकानदार भी अपना सामान आगे रखेगा, जिससे भी 5 से 7 फीट जगह और अतिक्रमण की चपेट में आ जाएगी। ऐसे में यहां जाम की स्थिति बनना तय है।

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×