Home News Business

GGTU को PM उषा के तहत 20 करोड़ का अनुदान:प्रधानमंत्री 20 फरवरी को करेंगे वर्चुअल लोकार्पण; संसाधन से समृद्ध होगा विश्वविद्यालय

Banswara
GGTU को PM उषा के तहत 20 करोड़ का अनुदान:प्रधानमंत्री 20 फरवरी को करेंगे वर्चुअल लोकार्पण; संसाधन से समृद्ध होगा विश्वविद्यालय
@HelloBanswara - Banswara -

उच्च शिक्षा के क्षेत्र में बांसवाड़ा संभाग के लिए विशेष खुश-खबर है। संभाग के गोविंद गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय को प्रधानमंत्री उच्च शिक्षा अभियान “पीएम उषा” के तहत भौतिक अन्य अकादमिक और शोधपरक कार्यों में उन्नयन के लिए 20 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत हुई है।

प्रधानमंत्री मोदी करेंगे 20 को कार्यक्रम का वर्चुअल लोकार्पण

कुलपति प्रो. केशव सिंह ठाकुर ने बताया- पीएम उषा अभियान के तहत देश भर के विश्वविद्यालयों से इस बाबत प्रस्ताव आमंत्रित किए थे। विश्वविद्यालय द्वारा भेजा गया प्रस्ताव हूबहू स्वीकृत हुआ। इस राशि से विश्वविद्यालय के अकादमिक,शोध और भौतिक संसाधनों में अभिवृद्धि होगी।

इसका लाभ जीजीटीयू के सभी विद्यार्थियों को प्राप्त होगा। 20 करोड़ रुपए ग्रांट राशि से इंफ्रास्ट्रक्चर कंस्ट्रक्शन, लैबोरेट्री इंक्यूपमेट खरीद, लैब आधुनिकीकरण के कार्य होंगे। केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय ने राज्यों के 300 से उच्च शिक्षा प्रणालियों में सुधार के लिए पीएम उषा मिशन के लिए प्रदेश भर के विवि से आवेदन मांगे गए थे।

जीजीटीयू के प्रस्ताव को स्वीकृति मिलना हर्ष का विषय है। प्रस्ताव की स्वीकृति विश्वविद्यालय की टीम के सामूहिक प्रयासों का प्रतिफल है। प्रो. ठाकुर ने बताया कि प्रधानमंत्री इस योजना का राष्ट्रीय स्तर पर डिजिटल लोकार्पण मंगलवार 20 फरवरी को करेंगे। आयोजन में देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के उच्च शिक्षा के विशिष्ठ प्रधान सचिव,कुलपति, जनप्रतिनिधिगण, संकाय सदस्य, विद्यार्थी सहभागिता करेंगे।

कैसे उपयोग होगा इस राशि का

पीएम उषा प्रभारी प्रो. मनोज पंड्या ने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा भौतिक संसाधन सुदृढ़ करने, अकादमिक और शोध क्षेत्र में और अधिक समृद्ध करने के प्रस्ताव अनुसार 5 विभागों की स्थपाना के लिए अकादमिक ब्लॉक जिसमें पांच विभाग के लिए आवश्यक सभी कक्षा कक्ष, कांफ्रेंस हॉल, डिपार्टमेंट, प्रयोगशाला सामग्री, स्मार्ट लैब, सम्पूर्ण ई सुविधायुक्त कांफ्रेंस हॉल, आई टी लैब, फर्नीचर, डिजिटल आदि कार्य होंगे।

क्या है पीएम उषा योजना

देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के उच्च शिक्षा संस्थानों को और अधिक संसाधन युक्त बनाने,अधिकाधिक प्रासंगिक बनाने और रोजगारोन्मुखी बनाने के साथ ही अधिक दक्षता, पारदर्शिता, जवाबदेही और जवाबदेही के साथ राज्य की उच्च शिक्षा प्रणाली में उच्च स्तर की पहुंच, समानता और उत्कृष्टता प्राप्त करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय शिक्षा नीति के आलोक में प्रधान मंत्री उच्चतर शिक्षा अभियान (पीएम-यूएसएचए) के रूप में शुरू किया गया।

पीएम-उषा का लक्ष्य बाजार से जुड़े पाठ्यक्रमों, उद्योग संपर्कों, छात्र इंटर्नशिप आदि को बढ़ावा देने के लिए वित्त पोषण के माध्यम से स्नातक रोजगार क्षमता में सुधार पर ध्यान केंद्रित करना है।

शेयर करे

More news

Search
×