Home News Business

लिफ्ट परियोजना से 15 से अधिक गांवों के किसानों को होगा फायदा

Banswara
लिफ्ट परियोजना से 15 से अधिक गांवों के किसानों को होगा फायदा
@HelloBanswara - Banswara -

माही बांध बैकवाटर से अब मध्यप्रदेश की सीमा से सटे दानपुर, छोटी सरवन क्षेत्रों के किसानों को रबी फसल सीजन में सिंचाई के लिए पानी मुहैया करवाए जाने की कवायद शुरू हो चुकी है। जिसके तहत माही विभाग की ओर से 95 करोड़ की लागत से दानपुर लिफ्ट सिंचाई परियोजना का निर्माण करवाया जाएगा। विभाग की ओर से निर्माण कंपनी द्वारा सर्वे कार्य प्रारंभ करवाया है।

दानपुर लिफ्ट सिंचाई परियोजना बांसवाड़ा का निर्माण कर जिले के माही डैम के डूब क्षेत्र से सटे हुए क्षेत्रों दानपुर, छोटी सरवन क्षेत्र के लिए सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाने कार्य योजना तैयार कर ली गई है। जिसके तहत सौर ऊर्जा से 4.5 मेगावाट बिजली बनाकर माही बांध बैकवाटर के पानी को लिफ्ट कर मानसून के बाद रबी सीजन में जनजाति क्षेत्र के किसानों को फसल सिंचाई के लिए मुहैया करवाया जाएगा।

जिससे किसान फव्वारा पद्धति से पानी का उपयोग साल में दूसरी बार फसल पैदावार के लिए कर सकेंगे। ​दानपुर ब्लॉक क्षेत्र के ग्राम नापला, चिताब, बिल्दी पाड़ा, सजवानिया, डेरी, रेल, हरियापाड़ा, कटुंबी, नादिया, तालाब आदि गांवों में सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने के लिए दानपुर लिफ्ट सिंचाई परियोजना का निर्माण किया जाना है।

जिसके तहत माही बांध बेकवाटर क्षेत्र से 20 टीएमसी अधिशेष जल जो व्यर्थ बह कर गुजरात चला जाता है। जिसके उपयोग जिले के नॉन कमांड क्षेत्रों में लोगों को फसल सिंचाई के लिए उपलब्ध करवाना मुख्य उद्देश्य है। इस परियोजना के माध्यम से दानपुर ब्लॉक क्षेत्र के उक्त लगभग 15 से अधिक गांवों के 1787.92 हेक्टेयर क्षेत्रफल में सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाने का लक्ष्य प्रस्तावित है।

इसके लिए वांक गांव, नादिया गांव में इंटेक वेल का निर्माण कर दानपुर, छोटी सरवन, कटुंबी, वांक, नादिया, सजवानिया, रेल, नापला, डेरी, चिताब, तालाब, फेफर, जहांपुरा, रेल, सरवन आदि गांवों में मानसून के अलावा रबी फसल सीजन और गर्मी के दिनों में फसल पैदावार के लिए पानी मुहैया होगा।

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×