Home News Business

बेणेश्वर धाम पर इस बार नहीं लगेगा मेला, श्रद्धालुओं को दूर से करने होंगे दर्शन

Banswara
बेणेश्वर धाम पर इस बार नहीं लगेगा मेला, श्रद्धालुओं को दूर से करने होंगे दर्शन
@HelloBanswara - Banswara -

वागड़ क्षेत्र के सोम, जाखम एवं माही नदियों के त्रिवेणी संगम बेणेश्वर तीर्थ स्थल पर 29 फरवरी को लगने वाले मेले काे काेविड-19 काे देखते हुए स्थगित किया है। यह मेला संत मावजी महाराज ने 293 साल पहले शुरू िकया था।

हालांकि, तब मेले का स्वरूप ध्यान-साधना, पूजा-अाध्यात्म अाैर तर्पण की रस्माें के साथ ही हाेता था। धीरे-धीरे मेला अाकार लेता रहा अाैर अब इस दस दिन में महामेले में लाखाें श्रद्धालु जुट रहे थे। कलेक्टर सुरेश कुमार ओला की अध्यक्षता में मंगलवार को ईडीपी सभागार में धाम पर दर्शन को पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के लिए समुचित प्रबंधन काे लेकर बैठक हुई। कलेक्टर ओला ने कहा कि कोविड- 19 के मद्देनजर सरकार की जारी गाइडलाइन के अनुपालना में बेणेश्वर धाम पर होने वाले मेले काे स्थगित किया। धाम पर दर्शनार्थियों को मंदिर में दर्शन उपलब्ध रहेंगे। इसमें भी कोविड-19 एडवाइजरी एवं गाइडलाइन का पूर्ण पालन करनी हाेगी।

बेणेश्वर धाम पर व्यवस्थाओं के लिए दिए आवश्यक निर्देश
आस्था के धाम बेणेश्वर पर दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं के अधिक संख्या में पहुंचने की संभावना को देखते हुए आवश्यक व्यवस्थाओं का समुचित प्रबंधन किया। उन्होंने धाम पर बिजली एवं पेयजल की व्यवस्था को लेकर उपखण्ड अधिकारी एवं विकास अधिकारी को निर्देश दिए। साथ ही सम्पूर्ण स्थल पर सफाई करवाने, डस्टबिन लगवाने, मेडिकल व्यवस्था करने, पार्किग व्यवस्था के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। चिकित्सा अधिकारी को अस्थाई मेडिकल केम्प लगाने, एम्बुलेंस की व्यवस्था रखने, कोरोना संक्रमण बचाव को लेकर जागरूकता फ्लेक्स लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने नगरपरिषद एवं नगरपालिका आयुक्त से चल शौचालय व्यवस्था सुनिश्चित कराने एवं अग्निशमन की उपलब्धता कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने मंदिर परिसर में दर्शनार्थियों के मध्य सोशल डिस्टेंस की पालना के लिए गोले बनवाने, मास्क के अनिवार्य उपयोग के लिए नो मास्क नो एंट्री के बोर्ड लगवाने के निर्देश दिए। एसपी सुधीर जोशी ने मेला स्थल पर कोविड गाइडलाइन का पालन करने, ट्राॅफिक व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था बनाये रखने को लेकर अस्थाई पुलिस चौकी लगाने की जानकारी दी। एडीएम कृष्ण्पाल सिंह चौहान ने धाम स्थल पर बिजली के ढीले तार ठीक करवाने एवं टॉर्च, बल्लियां, ट्यूब, नाव एवं गोताखोर की व्यवस्था कराने के संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए।

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×