Home News Business

भ्रष्टाचार बहा; लंकाई में ‌5 लाख रुपए से बन रही पुलिया पहली बारिश में टूटी

Banswara
भ्रष्टाचार बहा; लंकाई में ‌5 लाख रुपए से बन रही पुलिया पहली बारिश में टूटी
@HelloBanswara - Banswara -

गांगड़तलाई-झेर मोटी मार्ग पर लंकाई गांव में पांच लाख रुपए की लागत से निर्माणाधीन पुलिया गुरुवार को तेज बारिश में बह गई। यह सड़क नेशनल हाइवे- 56 को जोड़ती है। इस मार्ग पर गांगड़तलाई, झेर मोटी, लंकाई, जांबुड़ी, खूंट नारजी पंचायातों के 20 गांवों के 20 हजार से अधिक लोगों और वाहनों की आवाजाही होती है, लेकिन पुलिया बह जाने से इन लोगों को 15 किमी घूमकर आना- जाना पड़ेगा।

अब मानसून सीजन में 4 माह तक यह पुलिया बनने की संभावना कम है। क्षेत्रवासियों ने ठेकेदार पर घटिया सामग्री का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया। ठेकेदार ने सड़क खोदकर नीचे पाइप डाल दिए और मिट्‌टी का भराव कर दिया। पुलिया के दोनों किनारों पर दीवार के लिए बनाया फाउंडेशन तेज बारिश में बह गया। क्षेत्र में 10-12 पुलिया ऐसी हैं, जिनके तेज बारिश में बहने की आशंका है। पीडब्ल्यूडी के जेईएन निखिल चौधरी का कहना है कि रात 11 बजे तक मुझे ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली। {बांसवाड़ा डिविजन: 30 पुलिया और पुल क्षतिग्रस्त हैं। इनकी मरम्मत लागत 644.30 लाख रुपए आएगी।

कलिंजरा में हिरन नदी पर स्थित पुल, अनास नदी पर जोगीवाड़ा पुल, सेंडनानी पुल, भापोर पुल, झरी लक्ष्मणगढ़ पुल, सिंगपुरा पुल, झूपेल कॉज वे, रतनपुरा पुल, छप्पड़ पुल, कुंडला खुर्द से बाजना रोड पर एमपी बॉर्डर तक पुल क्षतिग्रस्त हैं। दैनिक भास्कर पड़ताल में सामने आया कि जिले में 71 पुल-पुलियाएं टूटे हुए हैं। ये पिछली बारिश में टूटे थे। पीडब्ल्यूडी के अफसरों ने यहां से आवागमन असुरक्षित माना है। इनकी मरम्मत के लिए 16.14 करोड़ रुपए लगेंगे। इन पुल में से कई गुजरात, मध्यप्रदेश को जोड़ने वाले मार्गों पर भी बने हैं। कुछ पुल के नीचे पत्थर निकल गए, कुछ की मिट्‌टी बह गई तो कुछ पुलों के स्लैब टूट गए हैं। अधि​कारियों का कहना है कि यदि बजट मिलता है तो पुलों और पुलियाओं के क्षतिग्रस्त भाग को ठीक करवा कर पुल के ऊपर डामरीकरण, रिटर्निंग वॉल निर्माण, पियर के फाउंडेशन को मजबूत बनवाना और प्लास्टर सहित अन्य तरह के काम करवाए जाएंगे। {कुशलगढ़ डिविजन : क्षतिग्रस्त 14 पुल और पुलिया के लिए 263 लाख रुपए चाहिए। वड़लीपाड़ा, बिजौरी कलां, संदलाई, गोरछा बालतरा, झाकोरिया भोदर, लोहारिया छोआ, मस्का खुर्द से नालपाड़ा, पतारिया मार्ग पर पुल क्षतिग्रस्त हैं।

{घाटोल डिविजन: 11 पुल-पुलिया टूटे हुए हैं। मरम्मत के लिए 108 लाख रुपए चाहिए। जगपुरा, पीपलावानी से गागरवा, खमेरा-चुंडाई से घाटोल, गनोड़ा सेनरवाली वाया मोटागांव सड़क, कटारिया पाड़ा, खेरादी पाड़ा, अरियापाड़ा, फूटिया डूंगरी, मलियापाड़ा के पुल टूटे हुए हैं। {गढ़ी डिविजन: 18 क्षतिग्रस्त पुल और पुलिया क्षतिग्रस्त हैं। इनको ठीक करने के लिए 599 लाख रुपए चाहिए ।

डिफोर, चिकली तेजा, चोरड़ी -छाजा से गांगड़तलाई रोड पर भलेर भोदर में, टामटिया, चारेड़ी छाजा रोड, राजपुरा, खाकरापाड़ा, रातपाण, चोरड़ी चौराहा से छाजा रोड, बोरखांडी, बिलोदा से पृथ्वीपुरा, आसन रातड़िया पाड़ा समेत कई सड़कों पर पुल क्षतिग्रस्त हैं।

शेयर करे

More news

Search
×