Home News Business

पीएम नरेंद्र मोदी का दौरा 1 नवंबर को तय:आदिवासियों की शहादत स्थली मानगढ़ को राष्ट्रीय स्मारक घोषित करने की उम्मीद

Banswara
पीएम नरेंद्र मोदी का दौरा 1 नवंबर को तय:आदिवासियों की शहादत स्थली मानगढ़ को राष्ट्रीय स्मारक घोषित करने की उम्मीद
@HelloBanswara - Banswara -
  • केंद्रीय मंत्री मेघवाल, नेता प्रतिपक्ष कटारिया, सांसद कटारा आज दौरे पर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 1 नवंबर को मानगढ़ धाम आ रहे हैं। 10 साल बाद मोदी यहां बड़ी जनसभा को संबोधित करेंगे। मोदी की इस यात्रा को लेकर सियासी मायने भी निकाले जा रहे हैं। क्योंकि गुजरात के बाद अगले साल राजस्थान और मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव हैं। तीनों राज्यों की कुल 99 सीटें एसटी के लिए आरक्षित हैं। मानगढ़ धाम से तीनों राज्यों की सीमाएं जुड़ी हैं।

पीएम मोदी के मानगढ़ धाम में इस दौरे से राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के भी आदिवासी बाहुल्य क्षेत्रों में बीजेपी को वोट बैंक का फायदा होने की उम्मीद है। क्योंकि 10 साल पहले गुजरात के सीएम रहते हुए वन महोत्सव में मोदी ने कहा था कि दुर्भाग्य है कि मानगढ़ काे इतिहास में स्थान नहीं मिल पाया। ऐसे में इस दौरे से आदिवासियों की शहीदी स्थली मानगढ़ धाम को राष्ट्रीय स्मारक घोषित करने की लंबे समय से की जा रही मांग की भी पूरी होने की उम्मीद है। मोदी के दौरे को लेकर राजस्थान और मानगढ़ की सीमा से सटे गुजरात में राज्य में भी तैयारियां शुरू हो गई हैं।

केंद्रीय मंत्री डॉ अर्जुनराम मेघवाल, बांसवाड़ा-डंूगरपुर भाजपा सांसद कनकमल कटारा और नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया गुरुवार को जिले के दौरे पर रहेंगे। इधर, प्रधानमंत्री ने मंगलवार को राजस्थान और गुजरात के मुख्य सचिवों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से मानगढ़ धाम को लेकर बैठक की। सीएम अशोक गहलोत ने ट्वीट कर बताया कि राजस्थान सरकार ने केन्द्र सरकार को आश्वस्त किया है कि मानगढ़ धाम को राष्ट्रीय स्मारक बनाने में हरसंभव मदद दी जाएगी। मानगढ़ धाम ब्रिटिश सेना की ओर से 1913 में आदिवासी के सामूहिक नरसंहार के लिए जाना जाता है। इसमें संत गोविंद गुरु के नेतृत्व में लगभग 1500 आदिवासियों ने अपने प्राणों की आहुति दी थी।

शेयर करे

More news

Search
×