Home News Business

पोषाहार बेचने की शिकायत पर दबिश ट्रक में 155 कट्टे भरे मिले, गोदाम सीज

Banswara
पोषाहार बेचने की शिकायत पर दबिश ट्रक में 155 कट्टे भरे मिले, गोदाम सीज
@HelloBanswara - Banswara -

अरथुना/बांसवाड़ा आंगनबाड़ी केंद्रों पप दिए जाने वाले पोषाहार को अवैध तरीके से बेचने की शिकायत पर शनिवार को प्रशासन ने गढ़ी उपखंड के टोरी बड़ी गाँव में कार्रवाई की। तहसीलदार कालूफम डामोर और जाब्ते के साथ टीम ने संदीप लगाने के गोदाम पर दबिश दी। जहां ट्रक में भरे जा रहे 155 कट्टों को दोबारा उतरवाकर गोदाम को सीज कर दिया गया। कट्टों में दलिया, उपमा, मी बालाहार भरा था। इनके सरकारी में न होकर क्टों में भरे होने से बेचने की आशंका है। अब सोमवार को गढ़ी एसडीएम और महिला एवं बाल क्कास विभाग की उपनिदेशक इसकी जांच कर आगे की कार्रवाई करेंगी। तहसीलदार कालूराम डामोर ने बताया कि एसडीएम को शिकायत मिली थी कि आंगनबाड़ी के पोषाहार को बेचने के लिए ट्रक में भरा जा रहा है। इस पर सीडीपीओ प्रतिनिधि और पुलिस जाब्ते के साथ मौके पर हुँ! पोषहार परिकहन कर्ता ने बताया कि के कट्टे कट गए थे, जिन्हें दोबारा पैक करके कोटा दाल मिल भेजा जा रहा था। संदीप के पास बांसवाड़ा और डूंगरपुर के करीब साढ़े 4 हजार आंगनबाड़ी केंद्रों पर पोषाहार सप्लाई का सब कांट्रिक्ट है।

सफाई : फट चुके पैकेट्स को दोबारा मिल भेज रहे थे पोषाहार सप्लायर संदीप ने बताया कि उनका काम आंगनबाड़ी केंद्रों तक पोषाहार सप्लाई करना है। इस दौरान जो भी पैकेट्स कट और फैल जाते हैं उन्हें कट्टों में भरकर बाद में दोबारा दाल मिल भेज देते हैं, जिससे कि उनकी एबज में नए पैकेट्स की सप्लाई मिल सके। कोटा से मिल का प्रतिनिधि खुद आया था। कंपनी से ही निर्देशत किया गया है कि एक या दो टन के लिए गाड़ी नहीं लगाई जा सकती है इसलिए अन्य सेंटर्स से वेस्ट मटेरियल इकट्ठा करके एक साथ भेजें।


ये दिया जाता है आंगनबाड़ी केंद्र पर पोषाहार
» गर्भवती : मीठा दलिया, सादा दलिया और खिचड़ी। दलिया, खिचड़ी और उपमा।
» प्रसूता : मीठा दलिया, सादा दलिया और खिचड़ी।
» 3 से 6 माह के बच्चे : मीठा दलिया, सादा दलिया, खिचड़ी और बालाहार।
० 3 से 6 वर्ष के बच्चे : नमकीन मुरमुरा, मीठा मुरमुरा, मीठा
इसलिए पोषाहार बेचने का संदेह आंगनबाड़ी केंद्रों पर सप्लाई किए जाने बाला दलिया, खिचड़ी, बालाहार और मुरमुरे पैकेट्स में आते हैं। सप्लायर के मुताबिक जो पैकेट्स कट जाते हैं उन्हें दोबारा मिल भेजा जाता है लेकिन ट्रक में भरे जा रहे कट्टों में पैकेट्स की बजाय पोषाहार को अलग से निकालकर भरा गया था। इससे सवाल यह भी उठता है कि आखिर पैकेट के साथ ही पोषाहार क्‍यों नहीं भेजा जा रहा था? हालांकि सप्लायर का इसके पीछे तर्क है कि ज्यादातर पैकेट्स पूरी तरह फट चुके थे, जिससे पोषाहार बाहर आ गया था।

शेयर करे

More news

Search
×