Home News Business

दावा-श्रद्धालुओं की मांग पर गुजरात सरकार ने बनवाया शहीद स्मारक हकीकत-राजस्थान सरकार ने 2002 में तीन कराेड़ रुपए में बनवाया था

Banswara
दावा-श्रद्धालुओं की मांग पर गुजरात सरकार ने बनवाया शहीद स्मारक हकीकत-राजस्थान सरकार ने 2002 में तीन कराेड़ रुपए में बनवाया था
@HelloBanswara - Banswara -

महंत रामचंद्र और बागीदौरा विधायक महेंद्रजीत सिंह ने जताया एतराज
मानगढ़ धाम पर गुजरात की सीमा में 7 अगस्त को गुजरात सरकार प्रशासन द्वारा लगाए गए एक सूचना पट्ट से विवाद की स्थिति बन रही है। इस पर शहीद स्मारक का निर्माण गुजरात सरकार की ओर से करवाने की जानकारी लिखी है। इस मामले ने इतना तूल पकड़ लिया कि धाम के महंत रामचंद्र और मानगढ़ धाम फाउंडेशन के अध्यक्ष और बागीदौरा विधायक महेंद्रजीत सिंह मालवीया ने इसे लेकर आपत्ति जताते हुए गुजरात प्रशासन से इसमें सुधार करने के लिए कहा है। बढ़ते विवाद पर गुजरात महिसागर के कलेक्टर मनीष कुमार राव ने कहा कि उन्हें अभी इसकी जानकारी नहीं है लेकिन वे अधीनस्थ और संबंधित अधिकारी से इसका पता करवा कर यदि गलत जानकारी बोर्ड पर लिखी है तो उसे संशोधित करवा सही करवाएंगे। मामला चर्चा में अाने पर राजस्थान प्रोन्नति एवं धरोहर संरक्षण प्राधिकरण के निदेशक राजनारायण शर्मा ने भी कहा कि मानगढ़ के मामले में यदि किसी बोर्ड पर गुजरात वाले भाग में बोर्ड लगाकर गलत जानकारी लिखी है तो हम संबंधित ऑथोरिटी को अवगत करवा कर इसे सही करवाएंगे। शहीद स्मारक गुजरात सरकार की ओर से बनाने की जानकारी वाला बाेर्ड लगाने के बाद से जिले के संतों और महंतों में भी खासी नाराजगी है।

यह लिखा सूचना पट्टिका पर
मानगढ़ धाम पर 7 अगस्त को गुजरात सरकार ने एक बोर्ड लगवाया, जिसमें गुजराती भाषा लिखा है कि मानगढ़ धाम पर मार्गशीर्ष पूर्णिमा के दिन भरने वाले लोक मेले में श्रद्धालुओं की मांग को लेकर शहीद स्मारक गुजरात सरकार द्वारा बनवाया है। देश-विदेश के पर्यटक मानगढ़ धाम आएं तब वे इस शहीद स्मारक की जानकारी ले सकें। साथ ही यहां बने अमर ज्योत व स्मृति वन में उगाए गए औषधीय महत्व के पेड़ पौधों से प्रेरणा लेकर अपने क्षेत्रों में पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण में सहायक बनें। शहीदों की याद हमेशा के लिए इतिहास के पन्नों में दर्ज रहे इसके लिए गुजरात सरकार द्वारा मानगढ़ शहीद स्मारक बनवाया है।


20 साल पहले गुजरात सरकार ने कुछ नहीं किया: विधायक मालवीया
मानगढ़ महंत रामचंद्र ने बताया कि साल 2002 में राजस्थान सरकार ने शहीद स्मारक का निर्माण करवा कर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लोकार्पित किया था। उन्होंने जिला प्रशासन से इस बोर्ड में लिखी गलत जानकारी हटवाने की मांग की है। वहीं विधायक महेंद्रजीत सिंह मालवीया ने गुजरात सरकार के रवैये के प्रति नाराजगी जताते हुए कहा कि जब मानगढ़ धाम पर गुजरात सरकार ने कुछ भी नहीं किया था तब तत्कालीन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने तीन करोड़ रुपए स्वीकृत कर शहीदों की स्मृति में शहीद स्मारक का निर्माण करवाया था। इस बात को गुजरात सरकार के जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों को याद रखना चाहिए। उन्हें जल्द ही बोर्ड पर लिखी गलत जानकारी हटाकर उस पर सही जानकारी लिखनी चाहिए।

शेयर करे

More news

Search
×