Home News Business

छोटी सरवन में ओपीडी के होंगे पार्टिशन:CMHO ने डेंटिस्ट चेयर पर बैठकर करवाई दांतों की जांच, निरीक्षण के दौरान मरीजों से ली जानकारी

Banswara
छोटी सरवन में ओपीडी के होंगे पार्टिशन:CMHO ने डेंटिस्ट चेयर पर बैठकर करवाई दांतों की जांच, निरीक्षण के दौरान मरीजों से ली जानकारी
@HelloBanswara - Banswara -

जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एचएल ताबियार ने छोटी सरवन अस्पताल का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान लगभग 50-60 लोग ओपीडी में लाइन पर लगे हुए थे। इस पर डॉ ताबियार ने बीसीएमओ डॉ मुकेश मईड़ा को निर्देश दिए कि ओपीडी में इंतजार करना पड़े तो मरीजों के लिए बैठने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि ओपीडी में चार डॉक्टर के हिसाब से अलग-अलग स्थान तय कर मरीजों को सुविधा दी जाए। जिससे एक जगह पर भीड़ न दिखे और मरीजों के लिए बैठक की व्यवस्था की जा सके।

उन्होंने ओपीडी कक्ष में चिकित्सकों के लिए अलग-अलग पार्टिशन बनाने के निर्देश दिए। डॉ मईड़ा ने बताया कि यहां प्रतिदिन 300 से ज्यादा ओपीडी हो रही है। ऐसे में एक साथ मरीज आने पर कतार की व्यवस्था है। डॉ ताबियार ने इसके बाद वार्डों का निरीक्षण किया। व्यवस्था देखन के लिए स्वयं के दांतों की जांच करवाई। छोटी सरवन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में दंत चिकित्सा भी उपलब्ध है। इस पर सीएमएचओ डॉ ताबियार स्वयं डेंटल चेअर पर बैठे और दांतों की जांच करवाई। इसके बाद उन्होंने आरकेएसके, लैब, निशुल्क दवाघर में व्यवस्थाएं देखी। बीसीएमओ डॉ मुकेश मईड़ा ने दवाइयों की संख्या, जांच की संख्या की जानकारी दी।

सिकल सेल की जांच को देखा, ग्रामीणों से बातचीत की

डॉ ताबियार ने सिकल सेल अभियान की जांच की। यहां पर जांच के लिए की गई व्यवस्था पर संतुष्टि जाहिर की। यहां पर ग्रामीणों से बातचीत की और सिकल सेल एनीमिया के बारे में बताया। इस दौरान उन्होंने बीमा योजना और आभा आईडी के बारे में भी बताया। वहीं सिकल सेल एनीमिया की जांच के लिए आए ग्रामीणों के हाथों हाथ आभा आईडी भी बनाने के निर्देश दिए। मधुबन कॉलोनी में जनता क्लिनिक भी देखा सीएमएचओ डॉ ताबियार ने मधुबन कॉलोनी में जनता क्लिनिक भी देखा। यहां डॉ मुनव्वर हुसैन ने सिकल सेल एनीमिया की जांच कीट पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन यहां पर सिकल सेल एनीमिया की जांच की जा रही है। 575 कीट फिर से इश्यू करवाए गए है। इस पर डॉ ताबियार ने कहा कि 30 साल से ऊपर के मरीजों की डायबिटीज और बीपी की स्क्रीनिंग आवश्यक रूप से की जाए। इस दौरान आयुष्मान आरोग्य मंदिर नापला का भी निरीक्षण किया। यहां पर सिकल सेल और आभा आईडी कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए।

शेयर करे

More news

Search
×