Home News Business

सज्जनगढ़ ब्लाॅक में 38 स्कूलों में कक्षा 10वीं और 12वीं में टॉपर्स का चयन

Banswara
सज्जनगढ़ ब्लाॅक में 38 स्कूलों में कक्षा 10वीं और 12वीं में टॉपर्स का चयन
@HelloBanswara - Banswara -

ब्लॉक सज्जनगढ़ में सत्र 2020-21 में बोर्ड परीक्षा परिणाम के संख्यात्मक और गुणात्मक उन्नयन के लिए दोनों ही कक्षाओं में ब्लॉक के संभावित टॉपर की तलाश पूरी करने के बाद अब इन्हें तराशने की मुहिम भी शुरू कर दी गई है।

प्रतिभाओं के प्राप्तांक प्रतिशत में बढ़ोतरी के साथ जिले में गुणात्मक परिणाम में ब्लॉक की श्रेष्ठता के लिए मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी लक्ष्मण कुमार डामोर शीर्ष समूह का गठन किया है जिसमें राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय सज्जनगढ़ के प्रधानाचार्य बापूलाल दांतला को मुख्य प्रभारी अधिकारी बनाकर इस सत्र के लिए परीक्षा परिणाम उन्नयन की कमान सौंपी गई है।

इस पूरी मुहिम में एसीबीईओ प्रथम प्रकाश पंड्या एवं एसीबीईओ द्वितीय रुपजी बारिया मार्गदर्शक और प्रमुख योजनाकार की भूमिका निभाएंगे। ब्लॉक की 33 ग्राम पंचायतों में संचालित 38 माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में से प्रत्येक में कक्षा 10 व 12 से दो संभावित टॉपर्स का चयन किया गया हैं जिन्हें परीक्षा शुरू होने तक लगातार 60 दिनों तक लगातार प्रबोधन करते हुए उनके श्रेष्ठतम परिणाम में आ रही बाधाओं को दूर किया जाएगा।

शीर्ष समूह में इन्हीं किया गया शामिल
ब्लॉक स्तर पर परीक्षा परिणाम उन्नयन एवं प्रतिभावान विद्यार्थियों परिणाम में वृद्धि के लिए गठित समूह के पहले चरण में गणित, विज्ञान अंग्रेजी विषय विशेषज्ञों को शामिल किया गया है। जिन 12 विषय विशेषज्ञ की समिति गठित की गई है उनमें विज्ञान विषय से ज्योति सिरोहा, रमेश डामोर, मुकेश मीणा और सुमन कुमार, गणित विषय से राजेश मीणा, जय कुमार द्विवेदी, मगन लाल यादव, सुरेश गरासिया, तथा अंग्रेजी विषय से भूपेश शर्मा, दिलीप खिहूरी, पद्मा भाभोर तथा भुवनेश पाटीदार शामिल हैं।

दूसरे चरण में हिंदी संस्कृत और सामाजिक विज्ञान विषयों कि विशेषज्ञों की शीर्ष समूह समिति गठित की जाएगी जिसके लिए आगामी दिनों में एक विशेष प्रकार की कार्यशाला होगी पहले शीर्ष समूह की बैठक मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में मुख्य प्रभारी बापूलाल दांतला की अध्यक्षता में संपन्न हुई जिसमें 22 मार्च को संभावित टॉपर्स के लिए आयोजित एक दिवसीय विशेष मार्गदर्शन शिविर की कार्य योजना को अंतिम रूप दिया गया।

तराशने का यह एक नवाचार
{सीबीईओ लक्ष्मण कुमार डामोर ने बताया कि ब्लॉक में 38 विद्यालयों से कक्षा 10 में प्रत्येक विद्यालय से चुने गए 2 संभावित टॉपर्स विद्यार्थियों के तहत 76 विद्यार्थियों को 22 मार्च को एक विशेष मार्गदर्शन शिविर लगाकर पहले चरण में गणित, विज्ञान और अंग्रेजी विषय में आ रही कठिनाइयों को दूर किया जाएगा। इसी प्रकार बारहवीं कक्षा के कला एवं विज्ञान वर्ग में भी प्रत्येक विद्यालय से दो दो विद्यार्थियों का संभावित टॉपर्स के रूप में चयन किया गया है इन्हें दूसरे चरण में विशेष प्रकार का मार्गदर्शन दिया जाएगा।

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×