Home News Business

जिले की 35 स्कूलों में अब बच्चे एक ही लैब में सीख सकेंगे साइंस, इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी और गणित की बारीकियां

Banswara
जिले की 35 स्कूलों में अब बच्चे एक ही लैब में सीख सकेंगे साइंस, इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी और गणित की बारीकियां
@HelloBanswara - Banswara -

जिले के 35 स्कूलों में बच्चे अब अत्याधुनिक स्टेम लैब से पढ़ेंगे। इसकी खासियत ये है कि इसमें न सिर्फ साइंस की जानकारी मिलेगी, बल्कि इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी और गणित की जानकारी भी मिलेगी। इससे संबंधित 80 विशेष मॉडल तैयार किए हैं। यह लैब न्यूक्लियर पावर कार्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड की माही बांसवाड़ा परमाणु बिजली घर निर्माण परियोजना की सीएसआर स्कीम के तहत 2 करोड़ से बनाई है।

एनपीसीआईएल के निदेशक सरोज कुमार वर्मा ने बताया कि छोटी सरवन और बांसवाड़ा पंचायत समिति अंतर्गत आने वाले 35 राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित संबंधी 80 कॉन्सेप्ट मॉडल स्थापित किए हैं। ये मॉडल इन विद्यालयों में अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों के लिए शैक्षिक उन्नयन की दृष्टि से काफी उपयोगी साबित होंगे। इससे विद्यार्थियों में विज्ञान, गणित विषय के प्रति रुचि भी बढ़ेगी। साथ ही इन स्कूलों के विद्यार्थी इन मॉडल के माध्यम से विज्ञान, गणित विषयों के बारे में आसानी से समझ पाएंगे।

उन्होंने बताया कि आगे भी न्यूक्लियर पावर प्रोजेक्ट आने से आसपास के राजकीय विद्यालयों में नई और आधुनिक शिक्षा का स्तर बढ़ेगा। परियोजना के सीनियर एक्सईएन धवल पंड्या ने बताया कि परियोजना निदेशक सरोज कुमार वर्मा के निर्देशन में ब्लॉक शिक्षा अधिकारी गायत्री स्वर्णकार और जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक शिक्षा मावजी खांट से जानकारी ली गई थी कि कहां पर ज्यादा आवश्यकता है।

इसके बाद लैब का निर्माण कराया गया है। परियोजना निदेशक सरोज कुमार वर्मा ने बताया कि एनपीसीआईएल की ओर से दानपुर, छायनबाड़ी, कटूंबी, बारी, नापला, सरवनी, खजूरी, घोड़ी तेजपुर, डाबीपाड़ा, दनाक्षरी, गागरवा, हरनाथपुरा, छलियावाड़ा, कोटड़ा, केसरपुरा, किकापाड़ा, मूलिया, जहांपुरा, बाघतालाब, मकनपुरा, हरियापाड़ा आदि सभी चयनित 35 राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 80 स्टेम मॉडल साइंस लैब बनाई गई है।

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×