Home News Business

तालाब, चैकडेम और एनिकट बनवाए ताकि गर्मी में पानी की समस्या ना हो

Banswara
तालाब, चैकडेम और एनिकट बनवाए ताकि गर्मी में पानी की समस्या ना हो
@HelloBanswara - Banswara -

    जनजाति भवन कलेक्ट्रेट परिसर में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक हुई। जिसमें सांसद कनकमल कटारा ने विभिन्न विभागों की प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा की। बैठक में उन्होंने खास तौर से कहा कि परमाणु बिजली घर, पुनर्वास कॉलोनी, अावासीय काॅलाेनी नेशनल हाइवे आदि के कामों में स्थानीय लोगों को रोजगार देने पर खास ध्यान रखा जाए। साथ ही उन्हें इन माध्यमों से स्वरोजगार से जोड़ा जाए। सांसद ने कहा कि गर्मी में पानी मुहैया करवाने पुराने तालाबों को ठीक करवाया जाए और पुराने एनीकटों की हालत में सुधार कर अधिक जल संग्रहण के इंतजाम करें। उन्होंने का कि सड़कों की दशा ठीक करवाएं और जिस मद में बजट हो उसका पूरा उपयोग जनहित में किया जाए। बैठक में जिला कलक्टर अंकित कुमार सिह,जिला पुलिस अधीक्षक कावेंद्र सिंह सागर,घाटोल विधायक हरेंद्र निनामा,गढ़ी विधायक कैलाश मीणा सहित जिला विकास एवं समन्वय एवं निगरानी समिति की (दिशा) के सदस्यगण सांसद प्रतिनिधि पंकज बरोड़िया सहित जिला स्तरीय अधिकारीगण मौजूद रहे।

    पुराने तालाबों व परम्पगत जलस्त्रोत का सुदृढ़ीकरण सांसद कटारा ने पुराने तालाबों व परंपरागत जल स्त्रोत का सुदृढ़ीकरण करने के लिए के कार्य के प्राथमिकता से लेने के संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए ।उन्होंने राजिविका में सक्रियता के साथ कार्य कर हर ज़रुरतमंद लोगो तक इसकी जानकारी व फायदा पहुंचाएं और पंचायत समिति की बैठकों में इस बिन्दु पर भी जानकारी दें। सांसद ने कहा कि गरीब तबकों के लिए संचालित की जा रही कल्याणकारी योजनाओं का पूरा पूरा लाभ पहुंचाते हुए पात्र व्यक्तियों को राहत पहुंचाएं। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि सक्रियता के साथ कार्य करते हुए पात्र व्यक्ति को हरसंभव मदद करें।
    उद्योग क्षेत्र में दें बढ़ावा, स्थानीय लाेगाें काे राेजगार से जाेड़ें : अाैद्योगिक विकास की संभावनाओं को आकार देने के लिये उद्योग जगत से संबंधित सभी विभाग, संस्थाएं और उद्यमि मिलकर काम करने पर सांसद ने जाेर दिया। उन्हाेंने श्रमिक कार्ड को लेकर आ रही परेशानी पर विस्तृत चर्चा की इसके लिए विशेष पंचायत स्तर पर शिविर लगाकर श्रमिक कार्ड बनवाने के निर्देश दिए। बैठक में न्यूक्लियर प्लांट पर हो रहे कार्य की प्रगति की जानकारी ली और संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे कार्य में गति लाएं अाैर स्थानीय लोगों को रोजगार से जोडे़ं। वहीं जिला प्रमुख रेशम मालवीया अाैर जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह ने जनता से जुडे मुद्वों को गंभीरता से लेने पर जोर दिया और वंचित लोगों का प्रधानमंत्री आवास से जोड़ने, रेल संबंधी, श्रम कार्ड को प्राथमिकता से बनाने, नरेगा में भुगतान राशि देने आदि बिंदुओं पर जोर दिया। बैठक के प्रारंभ में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भवानीसिंह पालावत ने जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक का एजेंडा प्रस्तुत किया।

    FunFestival2024
    शेयर करे

    More news

    Search
    ×