Home News Business

बिजली, पानी, चिकित्सा सुविधाएं देकर आमजन को राहत पहुंचाने के दिए निर्देश

Banswara
बिजली, पानी, चिकित्सा सुविधाएं देकर आमजन को राहत पहुंचाने के दिए निर्देश
@HelloBanswara - Banswara -

बांसवाड़ा| मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान 2.0 के तहत सोमवार को जिला कलेक्टर डॉ. इंद्रजीत यादव ने ग्राम पंचायत दनाक्षरी, पंचायत समिति छोटीसरवन के निनामा फला में सी.सी.टी एवं मिनी परकोलेशन टैंक कार्यों का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने सभी स्वीकृत कार्यों को गुणवत्तापूर्वक व समय सीमा में पूरे करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कृत्रिम जलाशय बनने से मिट्‌टी का कटाव रुकेगा, बारिश के दौरान जल संरक्षण होने से एमपीटी के नीचे के कुओें, हैंडपंप में पानी का जलस्तर बढ़ेगा।

साथ ही स्थानीय निवासियों और पशुओं को भी पीने का पानी उपलब्ध होगा। कलेक्टर ने सी.सी.टी, एम.पी.टी. पर रतनजोत और स्टाई लोहामेटा घास की बुवाई मानसून पूर्व करवाने को कहा। उनके साथ जलग्रहण विकास एवं भू संरक्षण जिला परिषद के एसई हरिमोहन मेहर, जेईएन निखिल जोशी भी थे।

भास्कर संवाददाता | बांसवाड़ा कलेक्टर डॉ. इंद्रजीत यादव ने सोमवार को कलेक्ट्रेट स्थित वीसी सभागार में िवभागीय कार्यों की समीक्षा बैठक लेकर अधिकारियों को आमजन की समस्याआंे का तुरंत समाधान कर राहत पहुंचाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जनसुनवाई व संपर्क पोर्टल में लंबित प्रकरणों को गंभीरता से लेते हुए निस्तारण करने, रिपोर्ट ऑनलाइन दर्ज करने को कहा। डिस्कॉम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले में पर्याप्त व सुचारू बिजली सप्लाई की व्यवस्था की जाए ताकि भीषण गर्मी में किसी प्रकार की परेशानी ना हो।

साथ ही इसमें किसी प्रकार की ढिलाई या लापरवाही बरतने पर संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। साथ ही अधिकारियों से कहा कि जिले में पेयजल की सप्लाई की नियमित मॉनिटरिंग कर जहां कहीं पीने के पानी की दिक्कत हो, वहां तुरंत पानी पहुंचाने, पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को बारिश से पूर्व रपट, पुलिया, सड़कों की मरम्मत करने व सुरक्षा संबंधी उपाय सुनिश्चित करने, स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाए जा रहे सिकलसेल एनीमिया की प्रगति की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को सिकलसेल एनीमिया की जांच पूरी करने, सरकारी अस्पतालों में पेयजल व सफाई की व्यवस्था करने को कहा। कलेक्टर ने जिले में बिजली कनेक्शन से वंचित स्कूलों में आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्दश दिए कि वे कनेक्शन की कार्यवाही पूरी करें। कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व बीसीएमओ से अस्पतालों में फायर ऑडिट व एनओसी के संबंध में जानकारी ली।

बैठक में जमीनों के कनवर्जन, म्यूटेशन, एनओसी के मामलों के बकाया प्रकरणों का निस्तारण करने, बारिश पूर्व नालों की सफाई करवाने, बांधों व गेट की रिपे​यरिंग करवाने, सरकारी भवनों की छतों की मरम्मत करवाने, बिजली संबंधित हाईरिस्क पॉइंट चिह्नित कर निस्तारण आदि बिंदुओं पर चर्चा की। बैठक में जिला परिषद के सीईओ वीसी गर्ग, बांसवाड़ा उपखंड अधिकारी प्रकाशचंद्र रेगर समेत विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

शेयर करे

More news

Search
×