Home News Business

अफवाहों पर ध्यान न दें, जनधन खाते में अगले दो माह में डाले जाएंगे 1,000 रुपये

National
अफवाहों पर ध्यान न दें, जनधन खाते में अगले दो माह में डाले जाएंगे 1,000 रुपये
@HelloBanswara - National -

अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील करते हुए वित्त मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री जनधन योजना (पीएमजेडीवाई) खाताधारी महिलाओं के खातों में अप्रैल माह के 500 रुपये भेज दिए गए हैं, जबकि अगले दो महीनों में 1,000 रुपये और भेजे जाएंगे।

वित्तीय सेवा विभाग (डीएफएस) ने ट्वीट किया कि महिला जनधन खातों में डाले गए रुपये कभी भी निकाले जा सकते हैं। इसके अलावा मई और जून में जनधन खातों में 500-500 रुपये और डाले जाएंगे। इस बीच भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ) ने लोगों से किसी भी अफवाह पर ध्यान न देने की अपील की है। उसने कहा कि महिला जनधन खातों में भेजे गए 500 रुपये किसी भी हाल में वापस नहीं लिए जाएंगे।

जानें- क्या फैली है अफवाह - ऐसी अफवाह फैल गई थी कि अगर खातों से महिलाएं 500 रुपये नहीं निकालेंगी तो वे वापस ले लिए जाएंगे। इसके कारण बैंकों में भीड़ लगने और कोरोना वायरस के कारण लगाए गए लॉकडाउन के अनुपालन में बाधा पैदा होने लगी थी। पीएम जनधन योजना के तहत खोले गए कुल 38.08 करोड़ बैंक खातों में से कुल 20.60 करोड़ महिलाओं के नाम पर हैं।

गौरतलब है कि सरकार ने 20 करोड़ महिलाओं के जनधन खातों में 500-500 रुपये की पहली किस्त डाल दी है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले महीने 1.70 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा में इस तरह की योजना भी पेश की थी। देश में कोरोना वायरस महामारी फैलने की वजह से 21 दिन की बंदी लागू है।

वित्त मंत्री ने कहा था कि 20.5 करोड़ महिला खाताधारकों को तीन महीने तक प्रत्येक महीने 500 रुपये दिए जाएंगे। इससे संकट के इस समय उन्हें अपने घर को चलाने में मदद मिलेगी। सूत्रों ने कहा कि प्रत्येक खाताधारक के खाते में पैसा पहुंच गया है। लाभार्थी ‘सामाजिक दूरी’ की जरूरत को ध्यान में रखकर (भीड़ न लगाते हुए) राशि की निकासी अब कर सकती हैं।

 

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×