Home News Business

वागड़ नेचर क्लब का ‘एक्सप्लोरिंग बर्ड्स’ कार्यक्रम, परिंदों की जलक्रीड़ाओं ने किया सम्मोहित

Udaipur
वागड़ नेचर क्लब का ‘एक्सप्लोरिंग बर्ड्स’ कार्यक्रम, परिंदों की जलक्रीड़ाओं ने किया सम्मोहित
@HelloBanswara - Udaipur -

उदयपुर दक्षिण राजस्थान में पक्षियों और पर्यावरण संरक्षण के लिए कार्यरत वागड़ नेचर क्लब सदस्यों द्वारा ‘एक्सप्लोरिंग बर्ड्स’ कार्यक्रम के तहत गुरुवार को जिले के तीन जलाशयों पर बर्डवॉचिंग की गई। इस दौरान इन जलाशयों पर विशेषज्ञों को दो दर्जन से अधिक पक्षीप्रजातियों की जलक्रीड़ाओं ने सम्मोहित कर दिया।  
 

कार्यक्रम के तहत वागड़ नेचर क्लब की पक्षी विशेषज्ञ प्रीति मुर्डिया, डॉ. कमलेश शर्मा, विनय दवे, पर्यावरण प्रेमी डॉ. कुंजन आचार्य, दिनकर खमेसरा, कल्पना रांका आदि के दल ने जिला मुख्यालय के समीप गोवर्धनसागर तालाब, जोगी तालाब और नेला तालाब का दौरा किया और यहां पर बर्डवॉचिंग कर जानकारियां संकलित की। इस दौरान यहां पर स्थानीय और प्रवासी परिंदों की कई दुर्लभ प्रजातियों को देखकर खुशी जताई गई। सदस्यों ने इन जलाशयों पर मेहमान पक्षियों की बड़ी संख्या में उपस्थिति को देखा तथा इसकी संख्या के बारे में जानकारी संकलित की।
इस दौरान यहां पर शॉवलर, कॉमन पोचार्ड, टफटेड पोचार्ड, कॉमन टील, यूरेशियन विज़न, रडीशॅलडक, गोडविट, रफ, वेगटेल, रिंग प्लोवर आदि मेहमान पक्षियों को देखा। इसके साथ ही विसलिंग टील, कांब डक, स्पॉटबिल डक, कूट्स, परपल मुरहेन, कॉमन मुरहेन, लिटल ग्रीब्स, कॉरमोरेंट, ईग्रेट्स, पॉण्ड हेरोल, परपल हेरोन, ग्रे हेरोन व्हाईट आईबीज, ब्लेक आईबीज, ग्लोसी आईबीज, ओपन बिल स्टॉर्क, पेंटेड स्टॉर्क आदि संख्या में स्थानीय प्रजातियों के पक्षियों की उपस्थिति ने दल सदस्यों को अभिभूत कर दिया।

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×