Home News Business

मौसम की मार ; गेहूं का दाना छोटा रहा, अब किसानों को नहीं मिल रहा वाजिब दाम

Banswara
मौसम की मार ; गेहूं का दाना छोटा रहा, अब किसानों को नहीं मिल रहा वाजिब दाम
@HelloBanswara - Banswara -

रबी फसल सीजन में बार-बार पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से तेज हवाएं चलने के साथ बारिश होने से किसानों को गेहूं की फसल में काफी अधिक नुकसान हुआ है। जिसके कारण किसानों को इसका खामियाजा गेहूं का दाना पतला रह जाने से गेहूं खरीद केंद्र पर समर्थन मूल्य में गेहूं की खरीद नहीं होने के रूप में भुगतना पड़ रहा है। उल्लेखनीय है कि जिले में भारतीय खाद्य निगम और राजफैड द्वारा 12 समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद केंद्रों पर गेहूं खरीदने के इंतजाम किए हैं।

जहां गेहूं की गुणवत्ता के अनुसार किसानों को उसके दाम दिए जाने की व्यवस्था है। वहीं सरकार ने गेहूं खरीद का समर्थन मूल्य 2400 रुपए प्रति क्विंटल तय किया हुआ है। इस बार किसानों को गेहूं की फसल का अच्छा दाम मिलने की उम्मीद थी लेकिन फसल पैदावार के दौरान मौसम में आए बदलाव,बार-बार तापमान में उतार चढ़ाव आने से गेहूं का दाना पतला रह गया है।

किसानों ने मौसम की मार को देखते हुए की गुणवत्ता में छूट देने की मांग : इधर भारतीय किसान संघ के तत्वावधान में किसानों ने मौसम की मार को देखते हुए गेहूं खरीद में गुणवत्ता में छूट देने की मांग की है। जिसको लेकर संघ के पदाधिकारियों संभागीय उपाध्यक्ष रणछोड़ पाटीदार, जिलाध्यक्ष खेमजी पाटीदार, बागीदौरा तहसील अध्यक्ष अर्जुन सिंह, हीरालाल राठौड़ ठीकरिया ने कलेक्टर को दिए ज्ञापन में बताया कि गेहूं का दाना पतला होने से खरीद केंद्रों पर गेहूं लेने से मना किया जा रहा है।

ऐसे में यदि किसानों को मौसम की मार से पतले रह गए गेहूं के दाने के कारण फसल खरीद के लिए मना करने से किसानों को दाम नहीं मिल पाएंगे। जिससे किसानों को उनकी मेहनत का फल नहीं मिल पाएगा। संभागीय उपाध्यक्ष ने कहा कि सरकार किसानों की वाजिब मांग पर ध्यान देकर उचित निर्णय ले, जिससे कि किसानों को विकट स्थिति में राहत मिल सके।

शेयर करे

More news

Search
×