Home News NewElection Business

पश्चिमी विक्षाेभ के कारण जिले में एक घंटे तक बारिश, 24 घंटे में तापमान 2 डिग्री गिरा

Banswara
पश्चिमी विक्षाेभ के कारण जिले में एक घंटे तक बारिश, 24 घंटे में तापमान 2 डिग्री गिरा

पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक असर और जम्मू कश्मीर में बर्फबारी के कारण कम दबाव का क्षेत्र बनने से रविवार सुबह जिले में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हुई। मौसम में अचानक आए बदलाव के कारण अब ठंड बढ़ने के आसार है। शहर समेत कुशलगढ़, सज्जनगढ़, तलवाड़ा, चिड़ियावासा, गांगड़तलाई, रोहनवाड़ी में तेज बारिश के कारण सड़कों पर पानी बहने लगा। बारिश के कारण रात और दिन के तापमान में अचानक गिरावट दर्ज की गई। रविवार को अधिकतम तापमान 28 और न्यूनतम 17 डिग्री हो गया, जिस कारण तापमान में 12 डिग्री का अंतर देखा गया। रात तक आसमान में किसी तरह की हलचल न होने और सूर्योदय से पहले हुई तेज बारिश ने लोगों को भी अचंभित कर दिया। सुबह उठने के बाद सड़कें भीगी देखी तो पता चला कि अलसुबह बारिश हुई है। बारिश होने से सुबह वातावरण में हल्की ठंडक महसूस होने लगी और माैसम सुहाना हो गया, जिसका सुबह सैर के लिए निकलने वाले लोगोें ने लुत्फ उठाया। लोगों ने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है कि दिसंबर के पहले दिन बारिश हुई हो। नेशनल हाइवे 927ए पर स्थित तलवाड़ा समेत आसपास के इलाकों में भी हल्की बारिश से मौसम खुशनुमा हो गया।
सज्जनगढ़ में रविवार सुबह एक घंटे तक तेज बारिश हुई।

बांसवाड़ा-डूंगरपुर में और दो दिन मौसम ऐसा ही रहेगा
रविवार को दिनभर कम दबाव के क्षेत्र के कारण आसमान पर बादल छाए रहे। हालांकि दिन में गर्मी का असर बरकरार है। रात को जरूर सर्दी का अहसास हो रहा है। कृषि अनुसंधान केंद्र बोरवट बांसवाड़ा के संभागीय निदेशक अनुसंधान डॉ. प्रमोद रोकड़िया ने बताया कि मौसम में अचानक आए बदलाव के कारण बांसवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़ के हिस्साें में कहीं हल्की ताे कहीं तेज बारिश हुई है। इस बारिश से नोन कमांड क्षेत्र की रबी सीजन की फसल को फायदा मिलेगा। डॉ. रोकड़िया ने बताया कि जैसे-जैसे पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव कम होगा ठंड का असर वैसे-वैसे बढ़ता जाएगा। उन्होंने बताया कि किसानों को अब मौसम में आए बदलाव के अनुसार कृषि कार्य करना चाहिए। रोकड़िया ने बताया कि आने वाले दो से तीन दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा और इस दौरान कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की भी होने की संभावना है। राेहनवाड़ी. क्षेत्र में सुबह करीब 4.30 बजे बारिश का दाैर शुरू हुआ। करीब आधे घंटे तक कभी तेज तो कभी हल्की बारिश का दौर चला।

सज्जनगढ़ कस्बे में एक घंटे तक हुई तेज बारिश
सज्जनगढ़. 1 दिसंबर की अल सुबह 4.30 बजे कस्बे समेत आसपास के इलाकों में आधा घंटा तेज बारिश होने के कारण सड़कें पर घुटनों तक पानी बहने लगा। इसके अलावा आधा घंटा हल्की बारिश का दौर चलता रहा। तेज बारिश के कारण नालियां ऑवरफ्लो हो गई। बारिश शुरू होते ही क्षेत्र में बिजली गुल हो गई। करीब दो घंटे बाद बहाल हुई। कुशलगढ़ नगर समेत पाटन, मोहकपुरा, छोटी सरवा, बड़ी सरवा में भी बारिश हुई।
तलवाड़ा. कस्बे में सुबह 5.15 बजे बारिश का दौर शुरू हुआ। करीब 15-20 मिनट तक चला।
नवागांव. रविवार सुबह करीब 4.15 बजे मौसम का मिजाज बदला और ठंडी हवा के साथ बारिश की फुहारें शुरू हो गई। लोग जो सुबह सवेरे उठ जाते है, अपने घरों के बाहर रखी रोजमर्रा वस्तुएं को भीगने के डर से घर में संभालते नजर आए। बारिश की फुहारों का दौर करीब एक घंटे से अधिक रहा।
चिड़ियावासा. रविवार सुबह 4.30 बजे अचानक बारिश आने से मौसम में ठंडक बढ़ गई। चिड़ियावासा सहित नयापाड़ा, रुजिया, सेमलिया, मोतीरा, घलकिया, वाका, अरनिया, बडलिया, सुरपुर समेत के गांवों में सुबह 4 बजे से 10-15 मिनट हलकी बारिश हुई।

शेयर करे

More news

Search
×