Home News Business

राणा पूंजा की वीरता और त्याग को किया याद,जिलेभर में राणा पूंजा की जयंती पर हुए कार्यक्रम, उनके पदचिह्नों पर चलने का लिया संकल्प

Banswara
राणा पूंजा की वीरता और त्याग को किया याद,जिलेभर में राणा पूंजा की जयंती पर हुए कार्यक्रम, उनके पदचिह्नों पर चलने का लिया संकल्प
@HelloBanswara - Banswara -

शहर के खांटवाड़ा स्थित सत्यनारायण मंदिर परिसर में सोमवार को सर्व सनातन जागरण मंच की ओर से राणा पूंजा की जयंती मनाई गई। अतिथियों और उपस्थिति नागरिकों ने सबसे पहले राणा पूंजा की तस्वीर पर माल्यार्पण किया। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता कन्हैयालाल खांट ने राणा पूंजा के जीवन पर प्रकाश डालते हुए उन्हें महान योद्धा, अतुल्य बलशाली और पराक्रमी बताया। राणा पूंजा ने महाराणा प्रताप के साथ मिलकर मुगलों की सेना को धूल चटाई थी। यह राणा पूंजा का अदम्य साहस ही था कि उन्होंने अपनी 9 हजार की सेना के साथ गुरिल्ला प्रणाली से युद्ध करके मुगल सेना को पीछे धकेल दिया।

महाराणा प्रताप ने राणा पूंजा के राष्ट्रप्रेम और मेवाड की आन-बान-शान के लिए अपना सब कुछ न्यौछावर कर दिया, इसलिए महाराणा प्रताप ने उन्हें अपना भाई माना। आज भी मेवाड़ के राजचिह्न में एक तरफ भील योद्धा तो दूसरी तरफ महाराणा का प्रतीक अंकन है, यह भारतीय इतिहास में सामाजिक समरसता का अनुपम उदारहण है। जयगिरीरराज सिंह चौहान ने महाराणा प्रताप और राणा प्रताप की मित्रता और बन्धुत्व को प्रेरणादायी बताया। कार्यक्रम को पार्षद सज्जनसिंह राठौर ने संबोधित करते हुए अगले वर्ष से वाहन रैली निकालने की बात कही। कार्यक्रम में मनीष राठौर, धरवेश खांट, हरीश पंवार, सुमित कलाल, महेंद्र सिंह राठौर पार्षद, अजय सिंह, राजकरण, गटा भाई उपस्थित थे। आभार बलवंत खांट ने जताया। संचालन अनिल पटेल ने किया।

भारतीय जनता युवा मोर्चा द्वारा भूंगड़ा के गोरछा पंचायत में रवि कलाल भाजपा युवा मोर्चा ज़िला मीडिया प्रभारी के नेतृत्व में मेवाड़ के वीर योद्धा अाैर महाराणा प्रताप के सहयोगी राणा पूंजा भील की जन्म जयंती मनाई गई। इस अवसर भाजपा कार्यकर्ता माधव सिंह राठौड़ ने बताया कि राणा पूंजा मेवाड़ के भील योद्धा थे, जिन्होंने हल्दीघाटी युद्ध में महाराणा प्रताप का साथ दिया था।

बांसवाड़ा. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद इकाई बांसवाड़ा द्वारा गोविंद गुरु महाविद्यालय परिसर में राणा पूंजा भील की जयंती मनाई गई। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता प्रांत सहमंत्री दिनेश राणा ने राणा पूंजा की युद्ध कला व राष्ट्र प्रेम की जानकारी दी। सभी ने राणा पूंजा के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की। इस मौके पर छात्र संघ अध्यक्ष भवानी निनामा, छोटी सरवन नगर मंत्री कपिल मईडा, तहसील संरक्षक आनंद निनामा, विक्रम डामोर, विजेश बामणिया, सूरजमल, राकेश, कपिल, पंकज, विकास, सीमा, कविता, ममता, सुनीता सहित परिषद के कार्यकर्ताओं और महाविद्यालय के छात्र उपस्थित थे।

कुशलगढ़. भाजपा कुशलगढ़ मंडल ने सोमवार को भील राणा पूंजा की जयंती मनाई। भाजपा जिला उपाध्यक्ष कानहींग रावत ने राणा पूंजा के त्याग और वीरता की गाथा सुनाते हुए कहा कि महाराणा प्रताप पर जब मुगलों ने आक्रमण किया था तो राणा पूंजा ने प्रताप का कंधे से कंधा मिलाकर साथ दिया था। आदिवासी भील समाज हमेशा से राष्ट्रभक्त रहा है। राणा पूंजा की जयंती पर आज हमें शपथ लेनी चाहिए कि हम उनके बताए मार्ग पर चलेंगे और उनके आदर्शों को आत्मसात करेंगे। साथ ही उनके पदचिह्नों पर चलकर राष्ट्रीय एकता अखंडता और देश की संस्कृति पर आक्रमण करने वाले षड्यंत्रकारी विधर्मी ताकतों का डटकर मुकाबला करेंगे। वर्तमान समय में आदिवासी समुदाय को भ्रमित करने का षड्यंत्र चल रहा है, जिसका विरोध करेंगे। घाटोल. एबीवीपी घाटोल इकाई की ओर से सोमवार को गोपेश्वर महादेव मंदिर परिसर भाटिया खमेरा में आदिवासी वीर भीलू राणा पूंजा भील की जयंती मनाई। वक्ताओं ने कहा कि राणा पूंजा ने महाराणा प्रताप के साथ कदम से कदम मिलाकर मुगलों के खिलाफ लड़े थे।

शेयर करे

More news

Search
×