Home News Business

गर्मी की दोपहरी में टीके के लिए लगी कतार, स्वास्थ्य केंद्र खुलने से पहले ही जुटी युवाओं की भीड़

Banswara
गर्मी की दोपहरी में टीके के लिए लगी कतार, स्वास्थ्य केंद्र खुलने से पहले ही जुटी युवाओं की भीड़
@HelloBanswara - Banswara -

जिले के 11 केंद्रों पर सोमवार को 18+ वैक्सीनेशन की शुरुआत हुई। उत्साहित युवा वर्ग यहां घंटों तक कतार में खड़ा रहा। स्वास्थ्य केंद्र खुलने से पहले ही युवाओं की भीड़ मौके पर जुट गई। एकबारगी तो वैक्सिनेशन केंद्रों के बाहर मेले सा माहौल बन गया।

स्वास्थ्य केंद्रों के बाहर आकर डॉक्टर्स बार-बार सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने की अपील करते रहे, लेकिन जोश के आगे यहां किसी को भी महामारी के कायदों का होश नहीं रहा। शहरी इलाकों की बात करें तो अंबावाड़ी, हाउसिंग बोर्ड और खांदू कॉलोनी स्थित शहरी स्वास्थ्य केंद्र के बाहर दोपहर के समय बड़ी तादाद में युवाओं की भीड़ रही।

पहली खेप के तौर पर जिले को मिली 5 हजार डोज में इन स्वास्थ्य केंद्रों को पहले दिन क्रमश: 3-3 सौ डोज आवंटित हुई है। इसके अलावा पहले दौर में सभी ब्लॉक मुख्यालय पर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर बाकी की वैक्सीन का बंटवारा हुआ। वैक्सीन डोज की जिम्मेदारी जिले में आरसीएचओ को दी हुई है।

आंबावाड़ी केंद्र के बाहर एकत्र यूथ।
आंबावाड़ी केंद्र के बाहर एकत्र यूथ।

सुबह से ही कतार
कोविड एप पर वैक्सीन आने की सूचना पर शहर के निर्धारित केंद्रों पर सुबह के समय ही युवाओं की भीड़ जुट गई। सुबह करीब 10 बजे एकबारगी हालात नियंत्रण के बाहर हो गए। भीड़ को देख वहां मौजूद डॉक्टर्स और नर्सिंग स्टाफ के हाथ-पैर फूल गए।

एकाएक आई भीड़ से स्वास्थ्य केंद्र फुल हो गया। बाद में स्थिति को नियंत्रण में लेने के लिए स्टाफ को स्वास्थ्य केंद्रों पर ताला जड़ना पड़ गया। इसके बाद युवाओं की भीड़ केंद्र के बाहर कतार में बारी का इंतजार करती देखी गई। अंबावाड़ी केंद्र पर महिलाओं और युवाओं की भीड़ अलग-अलग थी, जबकि बनाए गए अस्थाई पंडाल भीड़ के आगे नाकाफी थे। यहां सभी व्यवस्थाएं लाचार दिखाई दीं। दूसरी ओर हाउसिंग बोर्ड केंद्र पर भी भीड़ के कारण व्यवस्थाएं चरमराती हुई दिखाई दीं। दूसरी ओर खांदू कॉलोनी केंद्र पर हालात काबू में दिखाई दिए। यहां सोशल डिस्टेंसिंग के साथ युवा खड़ा दिखा।

हाउसिंग बोर्ड स्वास्थ्य केंद्र के बाहर लगी कतार।
हाउसिंग बोर्ड स्वास्थ्य केंद्र के बाहर लगी कतार।

प्राथमिकता के साथ
इधर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एचएल ताबियार ने बताया कि पहले दौर में मिली पूरी डोज निर्धारित केंद्रों पर बांट दी गई है। फस्ट डोज को लेकर युवाओं में उत्साह है। विभाग की ओर से सोशल डिस्टेंसिंग की पालना को लेकर सजगता दिखाई जा रही है। युवाओं को भी इस गाइड लाइन की पालना करनी चाहिए। आगे मिलने वाली डोज का अलोटमेंट आबादी के हिसाब से होगा।

खांदू कॉलोनी के शहरी स्वास्थ्य केंद्र के बाहर लगी कतार।
खांदू कॉलोनी के शहरी स्वास्थ्य केंद्र के बाहर लगी कतार।

चालू है टीकाकरण
दूसरी ओर हाउसिंग बोर्ड केंद्र प्रभारी डॉ. सुनीता रंजन ने बताया कि केंद्र को मिली फस्ट डोज को लेकर लोगों में उत्साह है। आधार कार्ड की अनिवार्यता लागू है। दोपहर तक सभी डोज का निर्धारण कर लिया गया। बाद में आए लोगों से अगले क्रम में टीका लगवाने की अपील की गई है।

डॉ. सुनीता रंजन
डॉ. सुनीता रंजन
शेयर करे

More news

Search
×