Home News Business

प्रतापगढ़ में पिछली बार से 4.47% प्रतिशत घटकर 77.05%, छोटी सादड़ी में 3.21% बढकर 84.50% हुआ मतदान

प्रतापगढ़
प्रतापगढ़ में पिछली बार से 4.47% प्रतिशत घटकर 77.05%, छोटी सादड़ी में 3.21% बढकर 84.50% हुआ मतदान
@HelloBanswara - प्रतापगढ़ -

चुनी शहर की सरकार - दोनों नगर निकायों में मिलाकर औसत 79.08% मतदान, वर्ष 2015 के मुकाबले 2.38% कम पड़े वोट, सुबह तेज सर्दी के चलते बेहद कम रहा पोलिंग प्रतिशत, दोपहर बाद सुधरी स्थिति, कहीं भी अप्रिय घटना नहीं आई सामने, मतदान केंद्रों पर दिव्यांगों के लिए नहीं मिली व्हीलचेयर

प्रतापगढ़.छोटीसादड़ी। प्रतापगढ़ नगर परिषद और छोटी सादड़ी नगरपालिका के लिए गुरुवार को मतदान हुआ। प्रतापगढ़ में पिछली बार वर्ष 2015 के चुनाव से 4.47% प्रतिशत बघटकर 77.05% तो छोटी सादड़ी में 3.21% बढकर 84.50% मतदान हुआ। प्रतापगढ़ में कुल 67 वार्ड पर 33981 में से 26186 मतदाताओं ने वोट डाले। प्रतापगढ़ और छोटी सादड़ी दोनों में मिलाकर औसत 79.08% मतदान हुआ है। जबकि वर्ष 2015 में दोनों का मिलाकर औसत मतदान प्रतिशत 81.46% था। ऐसे में इस बार औसत मतदान का प्रतिशत भी पिछले चुनाव के मुकाबले 2.38% कम रहा। सुबह 8:00 बजे मतदान शुरू हो गया लेकिन तेज सर्दी की वजह से मतदाताओं का रुझान बेहद कम नजर आया। हालात यह रहे कि शीतकाल के कारण मतदान केंद्रों पर सुबह मतदाताओं की भीड़ कम थी। प्रतापगढ़ नगर परिषद क्षेत्र में प्रातः 10 बजे तक 14.32 तथा छोटीसादड़ी नगर पालिका क्षेत्र में 18.76 प्रतिशत मतदान हुआ। अच्छी धूप खिलने के चलते दोपहर मैं स्थिति सुधरी और 1 बजे तक प्रतापगढ़ नगर परिषद में 45.01 व छोटीसादड़ी नगर पालिका क्षेत्र में 55.95 प्रतिशत मतदान हुआ। चुनाव के दौरान कहीं से भी किसी अप्रिय घटना के समाचार नहीं मिले। पूरा चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ। इस बार पिछले चुनाव के मुकाबले जहां प्रतापगढ़ में 10 तो छोटी सादड़ी में 5 वार्ड अधिक हो गए थे। ऐसे में मतदान केंद्रों पर भीड़ भी बेहद कम नजर आई। वर्ष 2015 के मुकाबले दोनों नगर निकायों में जनसंख्या इतनी नहीं बढ़ी है जितने की वार्ड और मतदान केंद्र इस बार बढ़ाए गए हैं। मतदान में युवा मतदाताओं से लेकर बुजुर्ग मतदाताओं ने भी जबरदस्त रुझान दिखाया। मतदान के दौरान केंद्रों पर दिव्यांगों के लिए व्हीलचेयर का अभाव भी समस्या बनकर सामने आया। चुनाव प्रभारी हर्ष सावन सूखा और कलेक्टर अनुपमा जोरवाल सहित अधिकारियों ने मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया और दिशा निर्देश दिए।

टिक टॉक (समय) में जानिए मतदान प्रतिशत

सुबह 8:00 बजे - मतदान शुरू हुआ।

सुबह 10:00 बजे - प्रतापगढ़ नगर परिषद में 14.32% तो छोटीसादड़ी नगरपालिका में 18.76% मतदान हुआ।

दोपहर 1:00 बजे - प्रतापगढ़ नगर परिषद में 45.01% तो छोटी सादड़ी नगरपालिका में 55.95 प्रतिशत मतदान हुआ।

दोपहर 3:00 बजे - प्रतापगढ़ नगर परिषद में 65.42% तो छोटी सादड़ी नगरपालिका में 72.57 प्रतिशत मतदान हुआ।

शाम 5:00 बजे - प्रतापगढ़ नगर परिषद में 77.05% तो छोटी सादड़ी नगरपालिका में 84.50 प्रतिशत मतदान हुआ।

अंतिम मतदान प्रतिशत - प्रतापगढ़ नगर परिषद में 77.05% तो छोटी सादड़ी नगरपालिका में 84.50 प्रतिशत मतदान हुआ।

बुजुर्गों ने दिखाया उत्साह : नगर निकाय चुनाव में बुजुर्ग प्रत्याशियों ने भी गुरुवार को  मतदान में काफी उत्साह दिखाया। प्रतापगढ़ में मांगी बाई सेन (107) जब मतदान करने पहुंची तो इस दौरान निरीक्षण पर  आईं कलेक्टर अनुपमा जोरवाल ने उनसे बातचीत कर  तबीयत के बारे में पूछा। कलेक्टर ने मतदान को लेकर उनका उत्साह देखकर प्रशंसा की। प्रतापगढ़ नगर परिषद के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय सूरजपोल मतदान केंद्र पर 80 वर्षीय सुशीला देवी गोदावत ने उत्साह से मतदान किया। 90 वर्षीय मांगी बाई तड़वेचा ने भी गुरुवार को मतदान में हिस्सा लिया। इनके अलावा 84 वर्षीय हीरा लाल तेली ने भी मतदान किया।

मतदान केंद्रों पर व्हील चेयर का रहा अभाव : प्रतापगढ़ में मतदान के दौरान कई मतदान केंद्रों पर व्हील चेयर का अभाव रहा। शहर के बीच स्थित मतदान केंद्र नगर परिषद में अपनी 75 वर्षीय मां को मतदान कराने आए वार्ड 24 निवासी अब्दुल हन्नान कुरेशी ने बताया कि व्हील चेयर के अभाव में मतदान केंद्र के प्रवेश द्वार से करीब 20 मीटर दूरी तक मां को गोद में लेकर मतदान कक्ष तक पहुंचाया गया। हालांकि बाद में इस केंद्र पर व्हील चेयर की व्यवस्था की गई लेकिन मतदान शुरू होने के बाद करीब 3 घंटे तक केंद्र पर मतदान करने आए बुजुर्गों को परेशानी का सामना करना पड़ा। इसी प्रकार राबाउमावि में चार बूथ बनाए गए लेकिन एक ही व्हील चेयर की व्यवस्था की गई। ऐसे में कई बुजुर्ग मतदाताओं को उनके साथ आए परिजन सहारा देकर मतदान कराने पहुंचे। मौके पर निरीक्षण के लिए आई कलेक्टर से जब केंद्रों पर व्हील चेयर की कमी के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि सभी बूथों के हिसाब से प्रतापगढ़ और समाज कल्याण विभाग के पास व्हील चेयर की व्यवस्था नही है, फिर भी कहीं स्पेयर में होगी तो दिखवाती हूं।

मुल्क से मोहब्बत ऐसी कि मस्कट से शतायु पार महिला मतदान करने आई : मुल्क से मोहब्बत का संदेश हमेशा दाऊदी बोहरा समाज के अनुयायियों को अपने धर्म गुरु सैयदना से मिलता रहा है। इसी के चलते शतायु पार एक महिला प्रतापगढ़ नगर परिषद के वार्ड क्रमांक 16 के चुनाव के लिए अपना वोट डालने सात समंदर पार से आई। आबिद कोटडी वाला ने बताया कि 102 वर्ष की एक महिला मलेका बाई पत्नी रसूल भाई पानवाला मस्कट यूएई से वोट डालने के लिए हवाई मार्ग से प्रतापगढ़ पहुंची। महिला के परिजन व्हील चेयर पर बड़ा बाग स्थित आवास से धाई दरवाजा स्थित मतदान केंद्र पर बनाए गए मतदान केंद्र तक लाए।

ड्रोन से रखी प्रत्येक मतदान केंद्र पर नजर : नगर परिषद चुनाव में शांतिपूर्वक मतदान के लिए ड्रोन से नजर रखी गई। इसके लिए जैन बोर्डिंग को सेंटर पाइंट बनाया गया। यहां पुलिसकर्मियों ने शहर भर के सभी मतदान केंद्रों पर ड्रोन से नजर रखी। ड्रोन संचालक पुलिसकर्मी ने बताया कि ड्रोन की मदद से 300 मीटर ऊंचाई और 2 किमी लंबाई से शहरभर के सभी मतदान केंद्रों पर नजर रखी गई।

अब आगे क्या : 28 जनवरी को मतदान के बाद अब 31 जनवरी को प्रतापगढ़ में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के कमरा नंबर 55 में तो छोटी सादड़ी नगरपालिका के लिए राजीव गांधी सेवा केंद्र पर सुबह 9:00 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी। 7 फरवरी को नगर अध्यक्ष और सभापति के लिए चुनाव होगा। इसके लिए 1 फरवरी से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 8 फरवरी को उपसभापति और उपाध्यक्ष के लिए चुनाव होगा।

शेयर करे

More news

Search
×