Home News Business

आज दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन हैकथॉन को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, 10 हजार छात्र लेंगे भाग

International
आज दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन हैकथॉन को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, 10 हजार छात्र लेंगे भाग
@HelloBanswara - International -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन के ग्रैंड फिनाले (Grand Finale of Smart India Hackathon 2020) को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने खुद ट्वीट करके यह जानकारी दी। इस दौरान 10 हजार से अधिक छात्र सरकारी विभागों और उद्योगों की 243 समस्याओं को हल करने के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे। इसे लेकर तैयारियां मुकम्‍मल हो चुकी हैं। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज हैकाथॉन की योजना को अंतिम रूप देने के लिए एक उच्च-स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की।

स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन चुनौतियों को हल करने के लिए डिजिटल तकनीक आधारित नवोन्मेष की पहचान करने की एक पहल है। मानव संसाधन विकास मंत्री ने बीते दिनों बताया था कि कोरोना महामारी को ध्‍यान में रखते हुए यह ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा। इसमें सभी प्रतिभागियों को विशेष तौर पर निर्मित एक उन्नत प्लेटफार्म पर एक साथ जोड़ा जाएगा। इस साल 10,000 से अधिक छात्र होंगे जो केंद्र सरकार के 37 विभागों, 17 राज्य सरकारों और 20 उद्योगों की 243 समस्याओं को हल करने के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे। प्रत्येक समस्या के लिए एक लाख रुपये की पुरस्कार राशि होगी।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री निशंक की मानें तो स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन देश के सामने आने वाली चुनौतियों के समाधान और नई डिजिटल प्रौद्योगिकी नवाचारों की पहचान करने के लिए एक अनूठी पहल है। उन्‍होंने कहा कि आत्म-निर्भर भारत की मजबूत नींव रखने के लिए छात्रों के आइडियाज को लगातार ट्रैक करने और उन्हें आइडिया के लेवल से प्रोटोटाइप लेवल तक ले जाने की जरूरत है। स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2020 (सॉफ्टवेयर)  के गैंड फिनाले का आयोजन 1 अगस्त से 3 अगस्त तक किया जाएगा। 

शेयर करे

More news

Search
×