Home News Business

सर्किट हाउस में पैंथर का डेरा :पिंजरे में फंसे नहीं इसलिए शिकार को डरा रहा, ताकि शिकार बाहर आ जाए

Banswara
सर्किट हाउस में पैंथर का डेरा :पिंजरे में फंसे नहीं इसलिए शिकार को डरा रहा, ताकि शिकार बाहर आ जाए
@HelloBanswara - Banswara -
सर्किट हाउस परिसर में डेरा जमाए पैंथर ने कर्मचारियाें अाैर वन विभाग की मुश्किलें बढ़ा रखी हैं। वन विभाग की टीम की तमाम काेशिशाें के बाद भी पैंथर पकड़ से दूर है। चार दिनाें से कर्मचारियाें काे पैंथर कभी सर्किट हाउस की छत पर ताे कभी परकाेटे की दीवार पर सुस्ताता दिखता है। वन विभाग ने यहां पिंजरा लगाकर उसमें शिकार (बकरी) रखा, लेकिन चालक पैंथर पिंजरे के मुख्य दरवाजे के पास नहीं अाकर पीछे से शिकार की काेशिश कर लाैट जाता है। खास बात यह है कि पैथर पिंजरे के सामने ही परकाेटे की दीवार पर रात काे घंटाें बैठ रहता है अाैर उसके ठीक सामने पिंजरे में िशकार है, लेकिन पैंथर पिंजरे के भीतर नहीं जा रहा।

रेंजर गाेविंदसिंह के अनुसार यह 2 साल का वयस्क पैंथर है। लंबे समय से सर्किट हाउस में डेरा जमाए रखने से पैंथर इंसानी माैजूदगी से भी उत्तेजित नहीं हाेता है। राहत है कि इंसान पर हमले का एक भी मामला सामने नहीं अाया है। यह पिछले दिनाें दिखाई दिए पैंथर परिवार का ही एक सदस्य हाे सकता है। पास में ही श्यामपुरा जंगल है, जिससे इसे कुत्ते, खरगाेश, सुअर के जरिये शिकार मिल जाता है। वहीं सामने ही डायलाब तालाब हाेने से पानी भी उपलब्ध है।

ट्रेंक्यूलाइज करना मुश्किल वन विभाग के लिए पैंथर काे ट्रेंक्यूलाइज करना इसलिए भी मुश्किल हाे रहा है, क्याेंकि पैंथर दिन में सर्किट हाउस परिसर से लगते घने क्षेत्र में छिप जाता है अाैर रात में ही परकाेटे पर लाैटता है। रात में उसे ट्रेंक्यूलाइज करने पर अगर पैंथर बेहाेश हाेने से पहले अंधेरे में चला गया ताे उसे ढूंढना मुश्किल है। वहीं बेहाेशी की हालत में पैंथर अगर अाबादी बस्ती में चला गया या फिर कुएं या पानी में गिर गया ताे बड़े हादसे का भी डर बना है। एेसे में विभाग पैंथर पर निगरानी रखे हुए है अाैर उसे पिंजरे के जरिये ही सुरक्षित पकड़ने की काेशिश कर रहा है। पिंजरे में घुसेगा तब भी बकरी का शिकार नहीं कर पाएगा पैंथर सर्किट हाउस परिसर में काफी बड़े अाकार का पिंजरा लगाया है। इसे विशेष रूप से डिजाइन किया है। पिंजरा भीतर से दाे हिस्साें में बंटा है। जिसके एक भाग में बकरी काे रखा है, जबकि एक हिस्सा खाली है। पैंथर अगर बकरी का शिकार करने के लिए पिंजरे में घुसेगा ताे वह पार्टीशन की वजह से बकरी का शिकार नहीं कर पाएगा अाैर पिंजरे में कैद हाे जाएगा।

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×