Home News Business

खुलासे के बाद पहुंचे अफसर:जांच टीम काे मिले केमिकल से ब्लास्टिंग के सबूत, खान मंत्री बाेले-सख्त कार्रवाई हाेगी

Banswara
खुलासे के बाद पहुंचे अफसर:जांच टीम काे मिले केमिकल से ब्लास्टिंग के सबूत, खान मंत्री बाेले-सख्त कार्रवाई हाेगी
@HelloBanswara - Banswara -

शहर में पहाड़ी काटकर ग्रेनाइट बेचने का मामला, खनिज विभाग ने बनाई जांच टीम, पंचनामा बनाया, सात दिन में संयुक्त निदेशक को सौंपेंगे रिपोर्ट
रतलाम राेड स्थित निजी खातेदारी की जमीन काे समतल करने के नाम पर पूरा पहाड़ काटकर ग्रेनाइट बेचने काे लेकर खुलासे के बाद विभाग हरकत में आया और अफसर जांच के लिए पहुंचे। इधर, कार्रवाई को लिए खान मंत्री प्रमोद जैन भाया ने कमेटी बनाकर जांच के आदेश दिए हैं। खान मंत्री के आदेश के बाद उदयपुर के खनिज विभाग के संयुक्त निदेशक के निर्देश पर जांच कमेटी का गठन कर दिया है। टीम ने पहले दिन मौका का मुआयना करते हुए पंचनामा बनाया है। बड़ी बात यह है की टीम का पत्थर तोड़ने के लिए कैमिकल ब्लास्टिंग के अवशेष भी मौके पर मिले हैं। इसको लेकर भी विभाग कार्रवाई करेगा। जांच अधिकारी और जिला खनि अधिकारी शांतिलाल अहारी ने बताया कि मौके पर खननकर्ता ने मशीन और ट्रैक्टर ट्रॉली हटा लिए हैं। साथ ही खननकर्ता लक्ष्मीकांत अग्रवाल ने किसी प्रकार का रिकॉर्ड भी नहीं दिया है। खनिज अधिकारी अहारी ने कैमिकल ब्लास्टिंग को गंभीर माना है।

जांच या खानापूर्ति! जांच टीम पहुंची, चाय की चुस्की लगी, न मशीन मिली न विस्फोटक अवैध रुप से ग्रेनाइट बेच रहे खननकर्ता ने रॉयल्टी के साथ ही जीएसटी की भी चोरी कर दी है। पत्थर बेचने पर 5 प्रतिशत और रॉयल्टी भरने पर भी जीएसटी लगती है, लेकिन अधिकारियों की मिलीभगत से रॉयल्टी के साथ ही जीएसटी की बड़ी चोरी हो रही है। केवल दो महीने में 25 हजार मैट्रिक टन ग्रेनाइट बेच दिया, लेकिन जीएसटी तक नहीं भरी। दूसरी तरफ जीएसटी विभाग के उपायुक्त दिलीप बोरीवाल भी कार्रवाई करने की बजाय बचने की कोशिश कर रहे हैं। बोरीवाल ने कहा कि जीएसटी नहीं भरने वालों पर कार्रवाई के लिए उदयपुर से परमिशन लेनी पड़ती है, यानी कोई जीएसटी चोरी कर रहो उस पर उपायुक्त कार्रवाई नहीं करना भी सवाल खड़े हो रहे हैं।

खनि अधिकारी बोले-जांच पूरी नहीं, नोटिस जारी करेंगे
क्योंकि ब्लास्टिंग करने की अनुमति भी नहीं है, उसके बावजूद भी ब्लास्टिंग की जा रही है तो उससे आसपास के घरों और कैनाल को खतरा है। अहारी ने कहा कि अभी जांच पूरी नहीं हुई है, लेकिन खननकर्ता को नोटिस जारी कर जवाब लिया जाएगा, नहीं तो फिर पुलिस कार्रवाई भी होगी। जिला खनि अधिकारी शांतिलाल अहारी के साथ दो अन्य अधिकारी इस जांच में लगाए हैं। जिनको ये जांच रिपोर्ट 7 दिन में संयुक्त निदेशक को सौंपनी हैं। वहीं इस जांच कमेटी पर भी सवाल खड़ा हो रहा है कि जिस अधिकारी को पहले ही इस पहाड़ी की कटिंग और बाजार में बिक्री पर कार्रवाई करनी थी, उसके ही अब जांच के लिए लगा दिया है, जिससे जांच की पारदर्शिता पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं।

सख्त कार्रवाई होगी: खान मंत्री
खान मंत्री प्रमोद जैन भाया ने कहा कि खबर के तुरंत बाद विभाग को जांच के लिए आदेश दे दिए हैं। खनन कर बाजार में बिना अनुमित बेच रहे हैं तो सख्त कार्रवाई होगी। जांच के बाद 3-4 दिन में असर भी दिखेगा। जांच भी पूरी तरह से निष्पक्ष होगी। इसकी खुद मॉनिटरिंग करेंगे, अगर कोई अधिकारी भी इस मामले में दोषी होगी तो उस पर भी कार्रवाई करेंगे।

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×