Home News Business

क्षतिग्रस्त सड़कें दुरुस्त नहीं की तो अब खैर नहीं... मेरी सड़क मोबाइल एप पर कर सकेंगे शिकायत

Banswara
क्षतिग्रस्त सड़कें दुरुस्त नहीं की तो अब खैर नहीं... मेरी सड़क मोबाइल एप पर कर सकेंगे शिकायत
@HelloBanswara - Banswara -

    क्षतिग्रस्त सड़कें आमजन की सबसे बड़ी परेशानियों में से एक हैं। जिम्मेदार अधिकारियों को कई बार शिकायत करने के बाद भी सड़कों की स्थिति में कोई सुधार नहीं आता हैं।

    लोगों की इसी समस्या को दूर करने के लिए सरकार की ओर से मेरी सड़क और omms.nic.in वेबसाइट जारी हुई है, जिस पर जाकर आमजन क्षतिग्रस्त सड़क की शिकायत दर्ज करा सकता है। इसके साथ ही शिकायतकर्ता अपनी शिकायत की स्टेट्स को ट्रैक भी कर सकता है। यह वेबसाइट व मोबाइल एप प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना विभाग ने लॉन्च की गई है। इसके जरिए जर्जर सड़क की फोटो क्लिक कर उसे अपलोड करने के साथ ही अन्य जानकारी उपलब्ध कराए जाने पर क्षतिग्रस्त सड़क की मरम्मत हो सकेगी। इस एप का इस्तेमाल कोई भी ग्रामीण अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर कर सकता है। एप लॉन्च होने के बाद से अधिकारी सड़कों की हालत को लेकर गंभीर होना पड़ा है। पहले विभाग को स्थानीय अधिकारियों की ओर से दी गई सड़क की स्थिति को ही मानना पड़ता था।

    अब नई व्यवस्था शुरू होने बाद अधिकारियों पर निर्भरता खत्म हो गई। अब किसी भी क्षेत्र में सड़कों की हालत खराब होने पर आमजन भी कर विभाग को मौजूद स्थिति के बारे में जानकारी दे सकेगा। शिकायत दर्ज करने के लिए omms.nic.in पर जाकर Locate yourroad to give work specificfeedback पर क्लिक करना होगा। इसके बाद राज्य, जिला, ब्लॉक व सड़क की जानकारी देने के बाद अपने मोबाइल नंबरव अन्य जानकारी देने के साथ ही क्षतिग्रस्त सड़क की फोटो अपलोड करनी होगी। इसी तरह की प्रक्रिया "मेरी सड़क" मोबाइल एप पर भी अपनानी होगी। फोटो अपलोड होते ही मोबाइल पर शिकायत दर्ज होने संबंधी संदेश तो आएगा। तस्वीर लेते समय मोबाइल व कैमरा दोनों में जीपीएस ऑन होना जरूरी है। मेरी सड़क वेबसाइट पर शिकायत का संक्षिप्त विवरण लिखना अनिवार्य है।

    FunFestival2024
    शेयर करे

    More news

    Search
    ×