Home News Business

बिना हस्ताक्षर जीजीटीयू ने 3 जिलों के 25 हजार छात्रों को दी ऑनलाइन अंकतालिकाएं

Banswara
बिना हस्ताक्षर जीजीटीयू ने 3 जिलों के 25 हजार छात्रों को दी ऑनलाइन अंकतालिकाएं
@HelloBanswara - Banswara -

गोविंद गुरु जनजाति यूनिवर्सिटी (जीजीटीयू) की गलती का खामियाजा 3 जिलों के करीब 25 हजारों छात्रों को भुगतना पड़ रहा है। बीए, बीएससी, बीकॉम की अंतिम वर्ष की अंकतालिकाएं अभी तक काॅलेजों को नहीं भेजी हैं। जीजीटीयू ने अपनी वेबसाइट पर अंतिम वर्ष की जो अंकतालिकाएं अपलोड की हैं। उन पर परीक्षा नियंत्रक के हस्ताक्षर तक नहीं हैं। आगे की कक्षाओं में प्रवेश के लिए छात्र वेबसाइट से अपलोड की गई अंकतालिकाओं को लेकर हस्ताक्षर सत्यापन के लिए काॅलेजों के चक्कर काट रहे हैं। जीजीटीयू से बांसवाड़ा, डूंगरपुर व प्रतापगढ़ जिलों के 150 से अधिक काॅलेज एफिलेटिड हैं। करीब 1.25 लाख स्टूडेंट्स पढ़ रहे हैं। आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स तीनों संकायों में अंतिम वर्ष के करीब 25 हजार छात्र हैं। बिना हस्ताक्षर की अंकतालिका से छात्रों को हो रही असुविधा पर जिम्मेदार मौन हैं। डूंगरपुर के एसबीपी काॅलेज में ही प्रतिदिन सैकड़ों छात्र अंकतालिका प्राप्त करने के लिए व जीजीटीयू की वेबसाइट पर अपलोड बिना हस्ताक्षर की अंकतालिका का प्रिंट निकाल कर सत्यापन के लिए आ रहे हैं। परिणाम घोषित होने के एक महीने बाद भी अंकतालिकाएं नहीं मिलने के कारण भी छात्र परेशान हैं।


यह ऑनलाइन टेंटेटिव मार्कशीट है, अभी हार्डकॉपी नहीं दी है : परीक्षा नियंत्रक
 कोविड के कारण अंकतालिकाओं में विलंब हुआ है। ऑनलाइन इंटरनेट मार्कशीट टेंटेटिव मार्कशीट है। हार्डकॉपी किसी भी यूनिवर्सिटी की नहीं आई है। डिजिटल लाॅकर वाली सुविधा पर कार्य चल रहा है। सरकार ने दो व्यवस्था कर रखी है। संबंधित यूनिवर्सिटी की वेबसाइट से रिजल्ट को प्रमाणित मान लिया जाए। दूसरी व्यवस्था यह है कि कोई छात्र चाहे तो संबंधित काॅलेज से वेरिफाई करवा कर भी मार्कशीट ले सकता है। उस काॅलेज के पैनल पर टीआर दे रखी है। टीआर का लिंक संबंधित काॅलेज अपनी लाॅगइन से देख सकता है। आईडी व पासवर्ड के जरिए देखा जा सकता है। डाॅ. नरेंद्र पानेरी, परीक्षा नियंत्रक जीजीटीयू बांसवाड़ा
अाॅनलाइन जारी की गई िबना हस्ताक्षर वाली अंकतालिका।


बीएड में प्रवेश लेने वाले छात्र असमंजस में
जीजीटीयू की गलती से सबसे ज्यादा परेशानी बीएड में प्रवेश लेने वाले छात्रों को हो रही है। बीएड. में प्रवेश प्रक्रिया जारी है। बिना हस्ताक्षर की अंकतालिका स्वीकार्य होगी या नहीं इसको लेकर छात्र असमंजस में है। छात्रों को वेबसाइट से अपलोड की गई बिना हस्ताक्षर की अंकतालिकाओं के सत्यापन के लिए काॅलेजों के चक्कर काटने पड़ रहे हैं।


एक महीने में भी नहीं बनी मार्कशीट
जीजीटीयू को बीए, बीएससी और बीकॉम के अंतिम वर्ष का परिणाम घोषित किए हुए एक महीने से भी अधिक समय बीत चुका है। इसके बाद भी अभी तक अंक तालिकाएं तैयार कर काॅलेजों को नहीं भेजी गई हैं। समय पर अंकतालिकाएं नहीं मिलने के कारण छात्रों को असुविधा हो रही है। दूसरे जिलों व राज्यों में प्रवेश लेने के इच्छुक छात्रों को भी अंकतालिका मिलने में हो रही देरी से असुविधा हो रही है।
सवाल : अंक तालिकाएं तैयार क्यों नहीं?
जीजीटीयू ने प्रवेश के बाद कोविड के कारण आर्ट्स, साइंस व कॉमर्स तीनों संकायों के प्रथम वर्ष छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया। सेकंड व थर्ड ईयर की परीक्षा कराई गई। अंतिम वर्ष का परीक्षा परिणाम तो घोषित कर दिया पर अंकतालिकाएं अभी तक तैयार कर काॅलेजों को नहीं भेजी हैं।

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×