Home News Business

निशुल्क गेहूं योजना :इस बार आवंटन कम, जिले के 2.63 लाख लोगों को नहीं मिलेगा गेहूं

Banswara
निशुल्क गेहूं योजना :इस बार आवंटन कम, जिले के 2.63 लाख लोगों को नहीं मिलेगा गेहूं
@HelloBanswara - Banswara -


राज्य सरकार की लापरवाही के चलते प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत अक्टूबर में बांसवाड़ा के 2 लाख 63 हजार सहित प्रदेश के 82 लाख 3 हजार 178 गरीबाें को निशुल्क गेहूं नहीं मिलेगा। क्योंकि खाद्य विभाग ने केंद्र को समय पर गेहूं का उपयोगिता प्रमाण पत्र नहीं भेजा। इस कारण बांसवाड़ा में 1315.742 मैट्रिक टन और प्रदेश में 41015.893 मैट्रिक टन गेहूं कम आवंटन होगा। अगस्त-2022 में राज्य को कुल 203882.434 मैट्रिक टन गेहूं का आवंटन हुआ था, जिसके मुकाबले इस बार केवल 162866.541 मैट्रिक टन ही गेहूं मिला है।

केंद्र सरकार ने कोरोना काल के दौरान राशन कार्ड धारकों को ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’ के तहत निशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराना शुरू किया है। योजना के तहत प्रत्येक उपभोक्ता को 5 किलो गेहूं, प्रति माह निशुल्क वितरण करना है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत सब्सिडी पर मिलने वाले राशन के अतिरिक्त है। यानि 5 व्यक्तियों वाले एक लाभार्थी परिवार को 50 किलो अनाज निशुल्क मिलता है।

3 माह का समय फिर भी नहीं भेजी यूसी
योजना के तहत हर राज्य को केंद्र को उपयोगिता प्रमाण पत्र(यूटिलाइजेशन सर्टिफिकेट) दिया जाना होता है। इसके बाद केंद्र गेहूं का आवंटन हर राज्य को करता है। इसके लिए पहले केंद्र ने एक महीने के अंदर अंदर उपयोगिता प्रमाण पत्र देने की समय सीमा रखी थी, लेकिन उसके बाद केंद्र ने समय सीमा 3 माह तक कर दी। इसमें राज्य इन 3 महीने के अंदर-अंदर उपयोगिता प्रमाण पत्र भेज सके, लेकिन प्रमाण पत्र नहीं भेजा गया।

शर्मा ने कहा- डीलरों को विरोध होगा, विभाग को सूचित किया
"योजना में गेहूं का आवंटन कम हुआ है। इसमें राज्य सरकार की ही लापरवाही है। इससे डीलरों को ही समस्या आएगी। हमने प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री खाद्य मंत्री को लिखित में सूचित किया है और आवंटन बढ़ाने की मांग की है।"

-डिंपल कुमार शर्मा, प्रदेश अध्यक्ष, ऑइंफेप्रा.शॉ. डीलर्स फैडरेशन डीलर्स

उपायुक्त ने कहा- कई डीलर्स के पास ज्यादा स्टॉक है
"इस बार केंद्र से ही गेहूं कम आया है। क्योंकि हमारे कई डीलर्स के पास स्टाॅक पड़ा है। इसके समोयजन के लिए बोल दिया है। जिनके पास कम है, वह उस डीलर से सामयोजन डीएसओ को करना है

-रामस्वरूप, उपायुक्त एवं संयुक्त शाासन सचिव खाद्य एवं आपूर्ति विभाग

डीएसओ ने कहा- बाकी का गेहूं मांगा है
"कम आवंटन पर विभाग को पत्र लिखा है। अभी अक्टूबर में गेहूं वितरण होना है, तब तक व्यवस्था हो जानी चाहिए।"

-हजारीलाल आलोरिया, जिला रसद अधिकारी



FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×