Home News Business

कार्रवाई के डर से पंचायत कार्मिक ने रात को ही 95 हजार रुपए लौटाए

Banswara
कार्रवाई के डर से पंचायत कार्मिक ने रात को ही 95 हजार रुपए लौटाए
@HelloBanswara - Banswara -

दनाक्षरी ग्राम पंचायत में फर्जी तरीके से जिओ टेगिंग कर पीएम आवास योजना के 1 लाख 20 हजार रुपए पंचायत के कार्मिक ने उठा लिए थे

पीएम आवास योजना में फर्जी तरीके से जिओ टेगिंग करते हुए एक लाभार्थी के आवास की एक नहीं तीन किश्त पंचायत सहायक ने अपने खाते में डाल दी। इसकी जानकारी लाभार्थी को तब मिली जब वह ई-मित्र केंद्र पर पेंशन की राशि लेने गया। मामला पंचायत समिति छोटी सरवन के दनाक्षरी का है, यहां ग्राम पंचायत सरपंच व पंचायत कार्मिकों की मिलीभगत से पीएम आवास के नाम आए 1 लाख 20 हजार रुपए उठा लिए गए। वहीं काम के बदले मस्टररोल तक जारी कर बिना मेहनत किए मनरेगा से भी राशि भी उठा ली गई। इसकी खबर दैनिक भास्कर में प्रकाशित हुई तो पंचायत कार्मिक व जनप्रतिनिधि ने मिलकर लाभार्थी को 95 हजार नकद दे दिए व 25 हजार और देने का आश्वासन भी दिया। फर्जीवाड़े को दबाने के लिए वही राशि वापस लाभार्थी को दे दी ताकि उन पर आगे कोई कार्रवाई न हो।

यह है मामला : संता पत्नी मोतिया निवासी दनाक्षरी का पीएम आवास वर्ष 2019-20 को स्वीकृत हुआ था। मोतिया ने बताया कि उसे पीएम आवास की कोई राशि नहीं मिली, उसका बैंक ऑफ बड़ौदा में खाता है। वो इस बार जब पेंशन लेने गया तो पता चला उसके नाम के आवास की राशि तीन किश्तें उठा ली गई। तब उसे उसके साथ हुई धोखाधड़ी की जानकारी मिली। वर्तमान सरपंच कालूराम मईड़ा ने पूर्व सरपंच रामचंद्र निनामा के खिलाफ पीएम आवास योजना में धोखाधड़ी करने की रिपोर्ट दानपुर थाने में दी है। जिसकी खबर दैनिक भास्कर में छपने के बाद पंचायत समिति छोटी सरवन के एईएन रामकिशोर जाट दनाक्षरी पहुंचे। वहां न तो पंचायत सहायक मिला और न ही सचिव। इस मामले को लेकर एईएन ने दस्तावेज मांगे तो वहां बैठे एलडीसी ने यहां कोई रिकॉ‌र्ड नहीं होने की जानकारी दी। एईएन के दनाक्षरी पहुंचने के बाद लाभार्थी को वहां बुलाया गया तो उसने पंचायत में करीब 20 से अधिक लोगों की मौजूदगी में 95 हजार की राशि वापस देने व उनके आपसी समझौता होने की बात कबूली। जिस पर मौके पर आए एईएन ने लाभार्थी से इस बात का इकरारनामा लिख कर अंगूठा करवाया।

शेयर करे

More news

Search
×