Home News Business

राजस्थान में अटका है 31 हजार शिक्षकों की भर्ती परीक्षा पर फैसला? जानें कब होगा

Rajasthan
राजस्थान में अटका है 31 हजार शिक्षकों की भर्ती परीक्षा पर फैसला? जानें कब होगा
@HelloBanswara - Rajasthan -

आठ महीने से शिक्षा विभाग की ओर से थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा का इंतजार कर रहे राजस्थान के 11 लाख बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर है। उम्मीद है कि शिक्षा विभाग इस भर्ती परीक्षा पर 7 सितंबर तक फैसला ले लेगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 24 दिसम्बर 2019 को 31 हजार पदों पर शिक्षक भर्ती के लिए रीट भर्ती परीक्षा आयोजित करने की घोषणा की थी।

इसके बाद शिक्षा मंत्री गोविंद डोटासरा ने भी परीक्षा 2 सितम्बर 2020 को आयोजित करवाने की घोषणा की, लेकिन करीब 8 महीने बीत जाने के बाद भी प्रदेश के करीब 11 लाख बेरोजगारों को भर्ती की विज्ञप्ति, पैटर्न और परीक्षा तिथि का इंतजार है। अभ्यर्थियों की मानें तो बड़ी तादात में ऐसे कैंडिडेट भी इस परीक्षा में शामिल हैं, जो ओवरएज होने की स्थिति में हैं।

यदि अब और देरी की गई तो उन्हें बड़ा नुकसान झेलना पड़ेगा। रीट शिक्षक भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे प्रदेश के करीब 11 लाख से ज्यादा बेरोजगार कई बार जल्द परीक्षा करवाने की मांग कर चुके हैं, लेकिन अभी तक विभागीय नोटिफिकेशन भी जारी नहीं हुआ है। बेरोजगारों ने चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर अब भी परीक्षा में देरी की गई तो वे राज्यव्यापी आंदोलन करेंगे।

हाल ही में प्री डीएलएड की परीक्षा कोरोना गाइडलाइन के साथ कराई गई है। ऐसे में शिक्षा भर्ती परीक्षा का इंतजार कर रहे बेरोजगारों की उम्मीदें जागी है कि इस प्रतियोगी परीक्षा को भी सरकार एहतियात के साथ करवा सकती है। हालांकि, हर बार परीक्षा का आयोजन करने वाले माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को अभी तक रीट के संबंध में कोई निर्देश नहीं मिले हैं।

शिक्षा मंत्री का कहना है कि प्रदेश के बेरोजगार अभ्यर्थियों को ध्यान में रखते हुए शिक्षा विभाग में कई भर्तियां की गई है। अभ्यर्थियों को इस परीक्षा के लिए भी निश्चिंत रहकर तैयारी करनी चाहिए। इस मामले में वह सात सिंतबर को शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बात करेंगे। इसमें  पैटर्न, परीक्षा तिथि और विज्ञप्ति को लेकर फैसला किया जा सकता है।

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×