Home News Business

डेगली माता चाैक में अवैध निर्माण पर भाेई समाज का सड़क पर धरना

Banswara
डेगली माता चाैक में अवैध निर्माण पर भाेई समाज का सड़क पर धरना
@HelloBanswara - Banswara -

शहर के डेगली माता चाैक पर निर्माणाधीन कॉम्पलेक्स में स्वीकृत नक्शे के विपरीत अवैध रूप से पेढ़ी बनाने काे लेकर शुक्रवार दाेपहर को विवाद गहरा गया। राजभाेई समाज के महिला-पुरुषों ने इस अवैध निर्माण के विरोध में चौक पर बीच सड़क धरना देकर बैठ गए। कॉम्पलेक्स मालकि के परिवारजन व अन्य रिश्तेदाराें के साथ ही धरनार्थियाें के बीच टकराव के हालात बन गए। पुलिस ने सख्ती बरतते हुए उन्हें माैके से खदेड़ दिया।

वहीं कॉम्पलेक्स मालकि ने अपने स्तर पर श्रमकि लगवाकर अवैध निर्माण तुड़वा दिया। इससे पूर्व दाेपहर करीब बारह बजे धरने की सूचना मिलने पर तहसीलदार एल.एन. सिंह, काेतवाली सीआई रतनसिंह पुलिस कंट्राेल रूम से एमबीसी जवानाें व महिला पुलिसकर्मियाें के साथ वहां पहुंचे। यातायात अवरूद्ध हाेता देख उन्हाेंने चाैक पर मुख्य सड़क पर बैठे लाेगाें काे हटाने का प्रयास किया, लेकिन धरना देने वालों ने सभापति काे माैके पर बुलाने व अवैध निर्माण हटाए जाने पर उठने की शर्त रख दी। प्रशासन के दखल पर नगर परिषद के अधकिारी व कार्मकि जेसीबी मशीन लेकर माैके पर पहुंचे। उन्हाेंने माैके पर नाप-जाेप किया ताे आरसीसी से निर्मित डेढ़ फीट की पेढ़ी का निर्माण स्वीकृति के विपरीत करना पाया। जेसीबी से इस अवैध निर्माण काे ध्वस्त करने की कार्यवाही शुरू हाेती, उससे पहले ही कॉम्पलेक्स मालकि ने अपने स्तर पर इसे हटाने की पेशकश की। इस बीच माैके पर कांपलेक्स मालकि के परिवार व डेगली माता मंदिर से जुड़े राजभाेई समाज के महिला पुरुषों के बीच विवाद हाे गया। दाेनाें पक्ष आमने-सामने हाे गए। हालात बिगड़ने की आशंका काे देखते हुए एसडीएम पर्वतसिंह चुंडावत, डिप्टी एसपी गजेंद्रसिंह राव माैके पर पहुंचे। उन्हाेंने दाेनाें पक्षाें काे सुन अवैध निर्माण हटाने की बात कही। साथ ही दाेनाेंं पक्षाें से शांति बनाए रखने काे कहा। उसी समय श्रमकिाें के जरिए उसने यह निर्माण गिराना शुरू भी कर दिया। इन अधकिारियाें के वहां से रवाना हाेने के कुछ समय बाद ही एक बार फिर माहाैल बिगड़ने लगा। दाेनाें पक्षाें में धक्कामुक्की हो गई। अफरा-तफरी के बीच पुलिस ने एक युवक काे पकड़ काेतवाली भिजवा दिया।


जेसीबी से मंदिर के बाहर लगे पाैधे हटाए
{डेगली माता मंदिर के पास अवैध निर्माण की शकिायतें मिलने के बावजूद नगर परिषद इस ओर से आंखे मूंदे रही। शुक्रवार काे जब जनता सड़काें पर उतरी ताे परिषद का दस्ता जेसीबी लेकर माैके पर पहुंचा। अवैध निर्माण हटाने की बजाय अतकि्रमियाें से जुड़े लाेगाें की मांग पर डेगली माता मंदिर के बाहर सीमेंट के गमले मेें राेपे गए दाे पाैधाें काे अतकि्रमण के नाम पर हटा दिया। परिषद की इस कार्यवाही काे लेकर माैके पर उपस्थित श्रद्धालुओं में आक्रोश व्याप्त हाे गया।


 निर्माणाधीन कांपलेक्स के मालकि ने स्वीकृति के विपरीत डेढ़ फीट की पेढ़ी बना दी। -रायचंद भाेई, राजभाेई समाज के अध्यक्ष


 नगर परिषद में आवश्यक शुल्क जमा कर निर्माण स्वीकृति ली है। -दिनेश तेली,कॉम्पलेक्स के मालकि


अपने स्तर पर इसे हटाने की पेशकश की। इस बीच माैके पर कांपलेक्स मालकि के परिवार व डेगली माता मंदिर से जुड़े राजभाेई समाज के महिला पुरुषों के बीच विवाद हाे गया। दाेनाें पक्ष आमने-सामने हाे गए। हालात बिगड़ने की आशंका काे देखते हुए एसडीएम पर्वतसिंह चुंडावत, डिप्टी एसपी गजेंद्रसिंह राव माैके पर पहुंचे। उन्हाेंने दाेनाें पक्षाें काे सुन अवैध निर्माण हटाने की बात कही। साथ ही दाेनाेंं पक्षाें से शांति बनाए रखने काे कहा। उसी समय श्रमकिाें के जरिए उसने यह निर्माण गिराना शुरू भी कर दिया। इन अधकिारियाें के वहां से रवाना हाेने के कुछ समय बाद ही एक बार फिर माहाैल बिगड़ने लगा। दाेनाें पक्षाें में धक्कामुक्की हो गई। अफरा-तफरी के बीच पुलिस ने एक युवक काे पकड़ काेतवाली भिजवा दिया।

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×