Home News Business

बीडीओ बोले काम से हटे मजदूर तो एबसेंट लगा दो, फर्जीवाड़े में कोई भुगतान नहीं हो, स्कूल और आंगनबाड़ी का औचक निरीक्षण

Banswara
बीडीओ बोले काम से हटे मजदूर तो एबसेंट लगा दो, फर्जीवाड़े में कोई भुगतान नहीं हो, स्कूल और आंगनबाड़ी का औचक निरीक्षण
@HelloBanswara - Banswara -

आसपुर विकास अधिकारी भोपालसिंह जोधा ने शनिवार को मनरेगा स्थल, स्कूल और आंगनबाड़ी का औचक निरीक्षण किया। यहां पूूंजपुर में राेजगाार गारंटी योजना के तहत चल रहे काम को देखने पहुंचे बीडीओ को मौके पर 36 की बजाए 30 मजदूर ही काम करते मिले। हाजरी देखी तो सभी 36 की उपस्थिति दर्ज थी। इस पर बीडीओ ने वहां मौजूद मेट की फटकार लगाई।

जवाब में मेट ने कहा कि इन मजदूरों ने सुबह काम किया था। कुछ देर पहले ही निकले हैं। जवाब में बीडीओ ने स्पष्ट किया कि मौका छोड़कर जाने वाले मजदूर की तुरंत बाद अनुपस्थिति लगाई जाए। यहां उपस्थिति दिखाकर वह कोई अपराध करता है तो इसकी जिम्मेदारी कौन लेगा।

बीडीओ ने फर्जीवाड़े वाले भुगतान पर भी रोक लगाने की बात कही। इसके अलावा बीडीओ ने मेट को कार्यस्थल से जुड़े अन्य आवश्यक निर्देश दिए। इससे पहले लुमराई तालाबड़ी खुदाई और रिंगवाल निर्माण कार्य के दौरान बीडीओ ने मेट सीता से श्रमिकों की उपस्थिति ली। इसी प्रकार तलाबड़ी गहरीकरण टूटी वाला नलवा में चल रहे कार्य स्थल पर मेट नारायण मीणा, रामचंद्र मीणा व आशा पाटीदार से श्रमिकों की उपस्थिति के बारे में जानकारी ली, जहां उन्हें मस्टररोल में भरी गई हाजरी के हिसाब से उपस्थिति मिली। बीडीओ ने श्रमिकों का ग्रुप बना कर कार्य करवाने की बात कही। मौके पर कनिष्ठ तकनीकी सहायक शंभू सिंह राठौड़, उपसरपंच प्रेमजी पाटीदार दिनेश रावत भी मौजूद थे।

राउप्रावि नलवा में स्टाफ से आवश्यक जानकारी लेते हुए बीडीओ।
राउप्रावि नलवा में स्टाफ से आवश्यक जानकारी लेते हुए बीडीओ।

विद्यालय और आंगनबाड़ी देखी
आसपुर ब्लॉक में ही राउप्रावि, नलवा का भी बीडीओ ने निरीक्षण किया। स्कूली गतिविधियों की जानकारी ली। विद्यार्थी नामांकन, स्टाफ की भी जानकारी ली। प्रधानाध्यापिका कुसुमलता चौबीसा ने जानकारी देने के साथ परकोटे वह प्रार्थना सभा स्थल की कमी की बात कही। साथ ही समस्या समाधान की भी अपील की। समीप स्थित आंगनबाड़ी केंद्र के जर्जर भवन का भी जायजा लिया।
इनपुट : एम.पी.सिंह चौहान (पूंजपुर)

शेयर करे

More news

Search
×