Home News Business

राशन की दुकान पर गेहूं के साथ सस्ते दाम पर चाय पत्ती और नमक भी मिलेगा

Banswara
राशन की दुकान पर गेहूं के साथ सस्ते दाम पर चाय पत्ती और नमक भी मिलेगा
@HelloBanswara - Banswara -
उचित मूल्य की दुकानों पर अब गेहूं, चीनी ही नहीं राशन का पूरा सामान रखने की तैयारी चल रही है। जिससे लोगों को अच्छी क्वालिटी के साथ ही कम दाम में सामग्री मिलेगी। जिसको लेकर विभाग ने अब पहले उचित मूल्य की दुकान पर चाय पत्ती और नमक का वितरण करने जा रही है। सस्ती दर पर चाय पत्ती और नमक भी उपलब्ध होगा। अगस्त तक सभी राशन डीलर गेहूं, चीनी के साथ ही चाय पत्ती, नामक का वितरण भी शुरू कर देंगे। प्रदेश के 26868 राशन डीलर काे जिला रसद अधिकारी के माध्यम से एडवांस पैसा एकत्रित कर भिजवाना हाेगा। इसके बाद राशन डीलर काे राज ब्रांड की सप्लाई करने वाले स्टॉकिस्ट सप्लाई देंगे। इसके लिए पूरे राजस्थान में पांच स्टॉकिस्ट भी तय कर दिए हैं। अब राशन डीलर काे 250 ग्राम चाय पत्ती की पैकिंग के आधार पर बिक्री का अंदाज लेते हुए एडवांस पेमेंट रसद विभाग के माध्यम से जमा कराना हाेगा। इसके बाद राशन डीलर काे पैकेट उपलब्ध हाेंगे। जिसमें 250 ग्राम का पैकेट 50 रुपए में उपलब्ध हाेगा। वहीं चाय 200 रुपए किलाे के हिसाब से उपभोक्ताओं को मिलेगी, जिसमें नमक का पैकेट 11 रुपए के हिसाब से मिलेगा। राशन डीलर काे 250 ग्राम के पैकेट पर 5 रुपए कमिशन तय हाेगा। यह कमिशन भी उसे काटकर ऑर्डर देना हाेगा। इसके कारण जितनी बिक्री उतनी ही सप्लाई उपलब्ध हाेगी।

राज ब्रांड की चाय ही बेच सकेंगे डीलर, रसद विभाग करेगा निगरानी, सैंपल लेंगे
राज्य सरकार के आदेश के अनुसार राशन डीलर काे मांग काे आधार मानते हुए त्रैमासिक डिमांड तैयार करनी हाेगी। जिसके बाद पर पेमेंट भरने के बाद फर्म की ओर से 30 दिन में चाय पत्ती, नमक उपलब्ध करा दी जाएगी। इसके बाद राज्य सरकार की ओर से चाय के रेंडम आधार पर जांच भी करवाई जाएगी। जिससे चाय, नमक की गुणवत्ता में किसी भी प्रकार का समझौता नहीं हाेगा। वहीं राशन डीलर जाे राज ब्रांड की चाय पत्ती बेच रहे हैं, वाे किसी अन्य ब्रांड की चाय पत्ती नहीं बेच सकेंगे। इसकी बिक्री किराणा की दुकानों पर भी नहीं हाेगी। इसके लिए रसद विभाग की ओर से मॉनिटरिंग की जाएगी।
 मुख्यमंत्री की बैठक में निर्देश दिए थे कि सभी को सस्ते दाम पर चाय पत्ती, नमक और अन्य सामग्री भी मिले। जिसको लेकर विभाग ने तैयारी शुरू कर दी। अभी चाय पत्ती और नमक का वितरण किया जाएगा। जिसमें लोगों को बाजार से सस्ती दर के साथ ही अच्छी क्वालिटी की सामग्री मिले। अभी प्रक्रिया शुरू कर दी है। अगस्त तक वितरण भी हो जाएगा। अनिल कुमार अग्रवाल, अतिरिक्त खाद्य आयुक्त एवं निदेशक उपभोक्ता मामलात विभाग


आम व्यक्ति भी राशन डीलर से खरीद सकेगा चाय पत्ती, नमक: उचित मूल्य दुकान से हर व्यक्ति चाय पत्ती और नमक की खरीद कर सकेगा। विभाग का दावा है की चाय पत्ती, नमक अच्छी क्वालिटी के दिए जाएंगे। गली-नुक्कड़, मोहल्ले और काॅलाेनी में चाय का ठेला और लाॅरी जरूर चलती है। एेसे में राज्य सरकार की ओर से इस बड़े मार्केट पर निगाहे रख रही हैं। इसके अलावा बाजार में चाय पत्ती का मार्केट में कीमत भी बहुत ज्यादा है। बाजार में न्यूनतम 300 और अधिकतम 500 रुपए में चाय पत्ती बिकती है। ऐसे में राज्य सरकार की ओर से 200 रुपए किलाे के हिसाब से आम उपभोक्ता काे चाय पत्ती मिलने से कुछ राहत मिलेगी। वहीं नमक का पैकेट भी जहां 15 से 20 रुपए में मिलता है, वह भी उचित मूल्य की दुकान पर 11 रुपए में पैकेट मिलेगा।

शेयर करे

More news

Search
×