Home News Business

एमजी अस्पताल के सभी 50 अग्निशमन यंत्र दो माह से अवधिपार, पीएमओ से पूछा तो बोले-आज बदल देंगे

Banswara
एमजी अस्पताल के सभी 50 अग्निशमन यंत्र दो माह से अवधिपार, पीएमओ से पूछा तो बोले-आज बदल देंगे
@HelloBanswara - Banswara -

जिले के सबसे बड़े एमजी अस्पताल में अगर आग लग गई तो उस पर काबू पाना मुश्किल है। क्योंकि अस्पताल के सभी 50 अग्निशमन यंत्र 14 फरवरी 2024 में ही एक्सपायर हो चुके हैं। खासबात यह है कि इतना समय गुजरने के बाद भी नए अग्निशमन यंत्र लगाने के लिए अस्पताल प्रबंधन ने टेंडर की प्रक्रिया तक शुरू नहीं की। भास्कर टीम ने अस्पताल में ट्रोमा वार्ड, पीएमओ ऑफिस, आईसीयू वार्ड, प्रयोगशाला, लैबर रूम, कैंसर यूनिट समेत हर वार्ड में जाकर देखा।

कहीं भी अग्निशमन यंत्र आग लगने की स्थिति में काम नहीं करेगा, क्योंकि अवधिपार होने के कारण वह चलेगा ही नहीं। जबकि अस्पताल में रोज औसत 800 मरीज जांच के लिए पहुंचते हैं, 300 मरीज हमेशा भर्ती रहते हैं। इसके अलावा 100 अधिक चिकित्साकर्मी ड्यूटी पर रहते हैं। यानी आग लगी तो औसत 1000 लोगों की जान को खतरा हो सकता है।

जबकि बर्न वार्ड और आईसीयू में तो ऐसे गंभीर मरीज भर्ती रहते हैं, जो वहां से भागकर भी खुद की जान नहीं बचा सकते हैं। अस्पताल प्रबंधन की लापरवाही यहां तक है कि पीएमओ ऑफिस के पास भी एक्सपायरी डेट का अ​ग्निशमन यंत्र है। यह पीएम कार्यालय के ठीक सामने हेल्थ मैनेजर ऑफिस में लगा है।

हैरानी जताई जा रही है कि अब तक इस पर पीएमओ की नजर क्यों नहीं पड़ी। अस्पताल प्रबंधन की माने तो पहले यह अग्निशमन यंत्र लगाने के लिए जोशी सेल्स एंड सर्विस कंपनी टेंडर दिया गया था।

एमजी अस्पताल के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. खुशपालसिंह राठौड़ जब अग्निशमन यंत्र के एक्सपायर होने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि सभी फायर एक्सटिंग्विशर सोमवार को बदल दिए जाएंगे। अस्पताल प्रबंधन की ओर से फायर एक्सटिंग्विशर लगाने वाली पहले वाली फर्म को ही सूचना दे दी गई थी, लेकिन उनकी ओर से देरी हुई है।

एमजी अस्पताल में फायर एक्सटिंग्विशर नहीं लगाने के बारे में जोशी सेल्स एंड सर्विस के मालिक मुकेश जोशी से काम में देरी के बारे में पूछा गया तो उनका कहना था कि अभी एमजी अस्पताल प्रबंधन की ओर से नए फायर एक्सटिंग्विशर के लिए ऑर्डर नहीं आया है। ऑर्डर आने के बाद पुराने की जगह पर तुरंत ही नए फायर सिलेंडर लगाने का काम शुरू होगा।

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×