Home News Business

गाइडलाइन के अनुसार खुलेगा बाजार, पुलिस ने व्यापारियों को ही सौंपी जिम्मेदारी, बताएंगे कहां है भीड़, कौन है जिम्मेदार

Banswara
गाइडलाइन के अनुसार खुलेगा बाजार, पुलिस ने व्यापारियों को ही सौंपी जिम्मेदारी, बताएंगे कहां है भीड़, कौन है जिम्मेदार
@HelloBanswara - Banswara -

यलो जोन में शामिल बांसवाड़ा में बुधवार से सभी दुकानें गाइडलाइन के अनुसार नियत समय के अनुसार खुलेंगी। दुकान खुलने का समय सुबह 6 से 11 बजे तक ही रहेगा। दुकान के भीतर और बाहर भीड़ को नियंत्रित करने की जिम्मेदारी व्यापारी की होगी। कहीं पर भी लॉकडाउन के कायदे टूटे तो उसी व्यापारी के खिलाफ कार्रवाई होगी। ज्यादा भीड़ वाले इलाकों पर प्रशासन की नजर रहेगी। अनियंत्रित भीड़ वाले बाजारों को पूरी तरह से बंद करने का निर्णय भी लिया जा सकेगा।

जिला प्रशासन की ओर से इन्हीं शर्तों के साथ व्यापारियों को दुकानें खोलने की अनुमति दी गई हैं। इससे पहले मंगलवार दोपहर को जिला कलेक्टर अंकित कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक कावेंद्रसिंह, नगर परिषद सभापति जैनेंद्र त्रिवेदी के साथ व्यापारी संगठनों से जुड़े करीब 20 प्रतिनिधियों की एक बैठक हुई। शाम 5 बजे खत्म हुई इस बैठक में जिला प्रशासन ने व्यापारी संगठनों से कायदों को ध्यान में रखते हुए दुकानें चलाने की अपील की। सभी दुकानों को खोलने वाले प्रशासनिक निर्णय का व्यापारियों ने स्वागत किया, लेकिन उपभोक्ताओं की भीड़ जुटने पर खुद दुकानदार की जवाबदेही वाली शर्त की चिंताएं भी उनके चेहरों पर साफ दिखाई दी। व्यापारियों की ओर से उनकी सहुलियत को लेकर बैठक में कई सुझाव दिए गए, लेकिन सरकारी गाइडलाइन का हवाला देकर जिला कलेक्टर ने इन सुझावों पर असहमति जताई।

कलेक्टर- एसपी के साथ व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधि।
कलेक्टर- एसपी के साथ व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधि।

व्यापारी ही बताएगा भीड़ कहां ज्यादा

लॉकडाउन के कायदों की पालना कराने की जिम्मेदारी भी प्रशासन ने व्यापारियों को ही सौंपी है। इसके तहत पुलिस, प्रशासन और व्यापारियों की एक सामूहिक जनअनुशासन कमेटी बनाई जाएगी। यह कमेटी बाजार पर नजर रखेगी। भीड़ वाले इलाकों का पता लगाकर कार्रवाई तय करेगी। इसी तरह बाजार में भीड़ पर नियंत्रण बनाए रखने के लिए जिला प्रशासन की ओर से बाजार वार सोशल मीडिया ग्रुप बनाए जाएंगे। ऐसे ही ग्रुप से सभी व्यापारी संगठन भी जुड़े रहेंगे। प्रशासन ने व्यापारियों को ही अधिक भीड़ वाले बाजार की तस्वीर को ग्रुप में अपडेट करते रहने की जिम्मेदारी दी है। इसकी पालना में कोताही होने पर जिला प्रशासन ने कार्रवाई का अधिकार खुद के पास सुरक्षित रखा है। भीड़ वाले बाजार विशेष की सभी दुकानें बंद कराने का अधिकार प्रशासन के पास होगा।

यह बोले जिम्मेदार

कलेक्टर अंकित कुमार सिंह की मानें तो सरकार की ओर से जारी गाइड लाइन से हटकर कोई ढील नहीं दी जाएगी। गाइड लाइन तोड़ने वाले हर व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई होगी। जिला पुलिस अधीक्षक कावेंद्रसिंह ने बताया कि शहर और जिले में पुलिस की नाकेबंदी यथावत रहेगी। छूट के तय समय बाद पुलिस गाइडलाइन को लेकर कार्रवाई करेगी। बाजार में पुलिस गश्त जारी रहेगी। व्यापारियों के साथ हुई बैठक कायदे बता दिए गए हैं। इधर, सभापति जैनेंद्र त्रिवेदी ने कहा कि किसी कार्य की शुरुआत हुई है। सबके सहयोग से आगे और राहत मिलेगी।

व्यापारी के लिए समस्या

चैंबर ऑफ कॉमर्स अध्यक्ष शंभूलाल हिरण की मानें तो प्रशासन ने सरकारी गाइडलाइन से हटकर कुछ भी मानने से मना किया है। कपड़ा, रेडिमेड, सर्राफा संगठनों से जुड़े प्रतिनिधियों की ओर से टुकड़ों-टुकड़ों में बाजार के व्यापारियों का समय नीयत करने की अपील की गई थी, लेकिन उनके सुझावों पर सहमति नहीं बनी। हिरण की मानें तो सुबह 6 से 9 बजे के बीच तो दुकानों में हालात सामान्य रहेंगे, लेकिन 9 से 11 बजे के बीच दुकानों के बाहर खरीदारों की भीड़ बढ़ेगी। खरीदारों को नियंत्रित करने वाली शर्त को लेकर व्यापारियों में चिंता ज्यादा है। इस समय में व्यापारी दुकान चलाएगा या खरीदारों को एकत्र होने से रोकेगा। मुसीबत यह भी है कि भीड़ ज्यादा हो गई तो जिम्मेदार भी व्यापारी ही होगा। ऐसे में दुकानें खोलनी है या नहीं। इस पर विचार विमर्श करेंगे।

लोगों में राहत, पुलिस भी पड़ी नरम

कोरोना संक्रमण की धीमी हुई रफ्तार का असर मंगलवार को बांसवाड़ा के बाजार में देखने को मिला। अन्य दिनों की अपेक्षा बाजार में लोगों की भीड़ अधिक रही तो सड़कों पर वाहनों की संख्या से हालात सामान्य होने का संकेत मिलता रहा। संक्रमित रोगियों की संख्या में निरंतर हो रही कमी के बीच पुलिस भी चौराहों और नाकेबंदी पर कुछ नरम दिखाई दी। पहले तो चौराहों पर वाहन सवारों को रोकने की कोशिश ही नहीं हुई। कहीं पर रोका भी गया तो केवल औपचारिकताएं पुरी छोड़ दिया गया। लॉकडाउन में छूट अवधि के बाद भी कई जगहों पर दुकानें खुली रही। हमेशा की तरह कार्रवाई में व्यस्त रहने वाले नगर परिषद के कार्मिक भी यहां पर आराम के मोड में दिखे। दोपहर बाद भी सड़कों पर वाहनों का क्रम रुका नहीं।

शेयर करे

More news

Search
×