Home News Business

महात्मा गांधी नरेगा कार्यों का आकस्मिक निरीक्षण

 महात्मा गांधी नरेगा कार्यों का आकस्मिक निरीक्षण
@HelloBanswara - -

Banswara May 11, 2019 - जिला कलक्टर आशीष गुप्ता ने बीते कल महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत जिले में चल रहे कार्यों का आकस्मिक निरीक्षण किया।  
 सुबह कलक्टर ने बांसवाड़ा-डूंगरपुर मार्ग पर कूपड़ा ग्राम पंचायत में महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत चल रहे कार्यों का आकस्मिक निरीक्षण और यहां पर मौजूद मेट से कार्यों पर नियोजित श्रमिकों और किए जा रहे कार्य के बारे में जानकारी ली। उन्होंने मस्टरोल से मौजूद और अनुपस्थित श्रमिकों के बारे में भी जानकारी ली तथा अब तक हुए कार्य के बारे में पूछा। इस दौरान उन्होंने मेट के पास मौजूद दस्तावेजों का भी निरीक्षण किया तथा किए गए इंद्राज की पुष्टि भी की। 
 

कलक्टर ने प्रतिदिन श्रमिकों द्वारा किए जा रहे कार्यों के माप और कार्यस्थल की सुविधाओं के बारे में पूछा तथा निर्देश दिए कि प्रतिदिन किए जा रहे कार्य के माप के लिखा जावें तथा कार्यस्थल पर प्रावधानों के अनुरूप सुविधाएं मुहैया करवाई जाए। कलक्टर ने श्रमिकों को दिए जाने वाले कार्य को पूरा-पूरा करने और माप के अनुसार पूरी-पूरी मजदूरी का भुगतान प्राप्त करने को कहा।  
94 अधिकारियों ने किया निरीक्षण: 
इधर, जिला कलक्टर आशीष गुप्ता के निर्देशों पर शुक्रवार को जिलेभर में महात्मा गांधी नरेगा योजना के कार्यों का सघन निरीक्षण करवाया गया। जिला परिषद सीईओ गोविंदसिंह राणावत ने बताया कि कलक्टर गुप्ता के निर्देशों पर 94 अधिकारियों ने अलग-अलग कार्यस्थलों का निरीक्षण करते हुए कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को 21 जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ 73 ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों ने सुबह 6 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक कार्यों का निरीक्षण करते हुए शाम 5 बजे तक रिपोर्ट करने के निर्देश दिए गए थे, जिस पर अधिकारियों ने कार्यस्थल पर पहुंच कर श्रमिकों की उपस्थिति, कार्यों की गुणवत्ता के साथ कार्यस्थल की सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोविन्द सिंह राणावत ने चन्दुजी का गढ़ा गांव में चल रहे महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत चल रहे कार्यों का निरीक्षण किया।

शेयर करे

More news

Search
×