सप्ताह में एक दिन पोधे का दिन अवश्य बनाये, क्यूंकि उसके बिना किसी का भी जीवन नहीं

Updated on February 10, 2019 Health Health
सप्ताह में एक दिन पोधे का दिन अवश्य बनाये, क्यूंकि उसके बिना किसी का भी जीवन नहीं, Banswara "पेड़ पोधे हमारे लिए हर पल हर समय हमें ओक्सिजन फल फुल आदि देते रहते है और इसके बिना हम हमारा जीवन सोच भी नहीं सकते है पेड़ पोधे है तो ही हमारा जीवन है। "

आज हम एक वर्ष में कई दिन मानते है उसी प्रकार हमें पोधे का दिन भी बनाना चाहिए और उसके लिए वर्ष में नहीं हमें हर सप्ताह पोधा दिवस मानना चाहिए क्यूँकि पेड़ पोधे हमारे लिए हर पल हर समय हमें ओक्सिजन फल फुल आदि देते रहते है और इसके बिना हम हमारा जीवन सोच भी नहीं सकते है पेड़ पोधे है तो ही हमारा जीवन है। 

इसलिए पुकार कहता है कि, "सप्ताह में एक दिन पोधे का दिन अवश्य बनाये, क्यूंकि उसके बिना किसी का भी जीवन नहीं"।

इसी सोच के साथ पुकार आज अपने अपने 55 वें रविवार पर अपनी टीम के साथ तिरुपति ग्रीन विला और करणी नगर उदयपुर रोड पर गए जहाँ तिरुपति नगर में लगाये हुवे पोधों की देख रेख की और साथ ही पोधे भी लगाये और करणी नगर में भी पोधे लगाये और साथ करणी नगर में लोगो ने अपने घर के बाहर पोधे लगाने के लिए अगले रविवार को आमंत्रित भी किया इसी तरह यह देखा गया है कि लोग पोधे तो लगाना चाहते है पर अपनी व्यस्त जीवन के कारण पोधे लगाने में  असमर्थ हो जाते है तो पुकार द्वारा चलाये जा रहे इस अभियान से लोग पोधे लगा पा रहे है और शहर में पोधे लग रहे है और इसी प्रकार से अगर पुकार के इस अभियान को लोगो का सहारा मिलता गया तो शहर का वातावरण कुछ सालों में शुद्ध हो जाएगा। 

इतने समय से नियमित पुकार के इस अभियान से पुकार कह रहा है कि हम इतने समय पोधे लगा रहे है इससे हमने यह देखा है कि सभी लोग पोधों से प्यार करते है और पोधे लगाना चाहते है पर समय कि वयवस्था और थोडा बहुत कहीं आलस पन के कारण पोधे नहीं लग पाते है। सभी जानते है प्रकृति का महत्व और जानते है कि पेड़ पोधों से हमारा जीवन है पर लगा नहीं पाते है कुछ लोग और कई जगह ऐसे लोग भी हमें मिले है जहाँ पर लोग पोधो से इतना प्रेम दिखा है कि उन्होंने अपने घर में बगीचा बना रखा है और कईयों ने घर में जहाँ पेड़ आ रहा है उस जगह साइड में घर बना दिया है पर पेड़ नहीं काटा। इसलिए हमें यकीन है कि हम लोग बाँसवाड़ा शहर के साथ मिलकर शहर हरा भरा करने में जरूर कामयाब होंगे।

इस रविवार पुकार ग्रुप में  पंकज खंडेलवाल, तरुण खण्डेलवाल,  तसनीम अमजेरा,  यशश्वी सिंह सिसोदिया,  रिषिक खिंची, फातिमा कूकशीवाला, बरखा जोशी, हसमुख जोशी, आदि मौजूद थे।



More in News

हकरू मईड़ा ने पूर्व मंत्री धनसिंह रावत पर लगाया सरकारी भूमि पर कब्जा कर अवैध निर्माण कराने का आरोप, कलक्टर और एसीबी से की शिकायत

नहीं रहीं दिल्ली की पूर्व CM शीला दीक्षित, 81 साल की उम्र में निधन, कल होगा अंतिम संस्कार

मंत्री अर्जुन बामनिया ने 70वे वन महोत्सव में पौधा लगाकर पौधरोपण कार्यक्रम का शुभारम्भ किया

Face App का उपयोग करना हो सकता है खतरनाक, पढ़े जरूर

बच्चों के आपसी विवाद में चाकूबाजी

लम्बे समय के इंतज़ार के बाद बांसवाडा जिले में एक बार फिर से मानसून ने दस्तक दी

सांसद कटारा ने वागड़ में चिटफंड कंपनियों की ठगी का उठाया मुद्दा

राजस्थान के सरकारी स्कूलों में अध्यापकों को ड्यूटी समय में बंद रखने होंगे मोबाइल

×
Hello Banswara Open in App