Home News Business

"हण्ड्रेड आईलेण्ड ऑफ़ बांसवाडा" माही बैकवाटर के लिए 10 करोड़ का पिटारा सरकार ने खोला

"हण्ड्रेड आईलेण्ड ऑफ़ बांसवाडा" माही बैकवाटर के लिए 10 करोड़ का पिटारा सरकार ने खोला
@HelloBanswara - -

Banswara February 12, 2018 - राज्य सरकार ने माही मैया के वरदान से मिली प्रकृति की अनूठी सौगात को पर्यटन की दृष्टि से संवारने के लिए वर्ष 2018 के बजट में अपूर्व सौगात प्रदान की है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने सोमवार को प्रस्तुत बजट भाषण में बांसवाड़ा को जैसे ही इस सौगात की घोषणा की तो समूचे बांसवाड़ा में खुशी की लहर छा गई।  

 जिला कलक्टर एवं जिला पर्यटन उन्नयन समिति के अध्यक्ष भगवतीप्रसाद ने बताया कि गत दिनों बांसवाड़ा में पहली बार वृहद पैमाने पर आयोजित हुए अरथूना-माही महोत्सव के तहत आईलेण्ड फेस्टिवल के बाद अब राज्य सरकार ने भी प्रकृति की इस सौगात के पर्यटन दृष्टि से विकास के लिए बजट घोषणा की है। उन्होेंने बताया कि इसके तहत माही के बैकवाटर में मौजूद सैकड़ों टापुओं के विकास के लिए मुख्यमंत्री ने दस करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित किया है। 

मुख्यमंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा कि बांसवाड़ा को प्रकृति ने पर्याप्त प्राकृतिक सौंदर्य प्रदान किया है। इस क्षेत्र को पर्यटन मानचित्र पर उचित स्थान प्रदान करने के लिए माही बांध परिक्षेत्र में दस करोड़ रुपयों की लागत से ‘हण्डेªड आईलेण्ड क्षेत्र’ का विकास किया जाएगा। 

इधर, जिला पर्यटन उन्नयन समिति के संरक्षक एवं पर्यावरणप्रेमी जगमालसिंह ने कहा है कि माही बैकवाटर क्षेत्र में स्थित आईलेण्ड्स समूचे राजस्थान में अनूठे हैं और इनके विकास से बांसवाड़ा विश्व पर्यटन मानचित्र पर स्थापित हो सकेगा। उन्होंने कहा कि इसी दृष्टि से गत दिनों अरथूना-माही महोत्सव के तहत एक दिन आईलेण्ड फेस्टिवल के रुप में आयोजित किया गया था।

रंगकर्मी एवं पर्यटन प्रेमी सतीश आचार्य ने कहा कि वागड़ अंचल के प्राकृतिक सौंदर्य के पर्यटन दृष्टि से विकास के लिए राज्य सरकार की यह सौगात अभूतपूर्व है और इससे इस अंचल के निवासियों को ही फायदा होगा। उन्होंने ‘हण्ड्रेड आईलेण्ड्स’ क्षेत्र के विकास से पर्यटन क्षेत्र के नवीन द्वार खुलने की भी बात कही। 
 

शेयर करे

More news

Search
×