Home News Business

5 साल, 5 आपत्तियां - 5 किलोमीटर वनभूमि ने अटकाया बांसवाड़ा से सागवाड़ा हाइवे

Banswara
5 साल, 5 आपत्तियां - 5 किलोमीटर वनभूमि ने अटकाया बांसवाड़ा से सागवाड़ा हाइवे
@HelloBanswara - Banswara -

अब जनवरी 2024 तक एनएच 927ए के लिए जमीन अवाप्त करनी होगी
बांसवाड़ा बांसवाड़ा के बजबाना से डुंगरपुर के सागवाड़ा और सागवाड़ा से उदयपुर के खेरवाड़ा तक नेशनल हाइवे 927ए का निर्माण कार्य जनवरी 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य है, लेकिन नेशनल हाइवे व बन एवं पर्यावरण मंत्रालय के अधिकारियों के बीच तालमेल की कमी के चलते बीच में 5 किमी लंबाई का हाइवे निर्माण तय समय में पूरा नहीं हो पाएगा। लेटलतिफी इस कदर है कि इस भूमि के लिए बीते 5 सालों से भी अधिक समय से अनापत्ति प्रमाण पत्र नहीं मिल पाया है। इस वजह से नेशनल हाइबे विभाग एनएच 927ए के निर्माण के लिए अगरपुरा माही पुल से लेकर सागवाड़ा के बीच 4.32 हेक्टेयर व सागवाड़ा से लेकर डूंगरपुर-खेरबाड़ा के बीच 7.92 हेक्टेयर जमीन अबाप्त नहीं कर पाया है और इस वजह से निर्माण काम शुरू नहीं हो पाया है। इसका खामियाजा बागड़ के लोगों को उठाना पड़ रहा है। अन्य जगहों पर लंबे समय से निर्माण कार्य चलने से वाहन चालक अन्य रास्तों से गुजर रहे हैं। कहीं आगामी दिनों में इस 5 किमी टुकड़ा छूट जाने से भी वाहन चालकों को परेशानी उठानी पड़ेगी।

सबसे जरूरी... माही पुल से साजवाड़ा के बीच 4.32 व सागवाड़ा से डूंगरपुर-खेरवाड़ा के बीच 7.92 हेक्टेयर भूमि अवाप्त करनी होगी
पिछले ढाई साल से जारी है एनएच का निर्माण : बांसवाड़ा से खेरवाड़ा हाइवे का निर्माण कार्य पिछले ढाई साल से जारी है। जिसमें से वर्तमान में वजबाना से खेरवाड़ा तक 97 किलोमीटर एनएच का निर्माण कार्य जारी होने से बांसवाड़ा से डूंगरपुर मार्ग पर वाहनों का आवागमन काफी कम हो गया है। बांसवाड़ा के लोग उदयपुर रोड पर पिंडावल से पहले काब्जा-मालबोड़ी गामा मार्ग से डूंगरपुर हु गुजात गुजरात की ओर जाने लगे हैं। इधर अधिकांश लोग बांसवाड़ा से झालीद, दाहोद होकर अहमदाबाद यात्रा करनी पड़ रहीं है।

5 बार पत्रावलियां भेजी, लेकिन स्वीकृति नहीं मिली : हाइवे के लिए भूमि अवाप्ति में देरी पर एनएच के प्रोजेक्ट डायरेक्टर वीरेंद्र शाम का कहना है कि हाइबे 927 ए के तहत बन भूमि अवाप्त करने लिए वन एवं पर्यावरण मंत्रालय को पत्रावलियां पांच बार भिजवाई हैं। हर बार मंत्रालय के अधिकारी आपत्तियां लगाकर भेजते हैं, जिन्हें ठीक करवा कर भी भेजा गया, लेकिन बार-बार आपत्तियां लगाने से एनएच के निर्माण में देरी हो रहीं है, जबकि जनवरी 2024 में निर्माण कार्य पूरा किया जाना है।

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×