Home News Business

शहर में विकास के नाम पर काट दिए पेड़, अब 8 मुख्य मार्गों के दाेनों तरफ 8 किमी दायरे में बचे सिर्फ 183 पेड़

Banswara
शहर में विकास के नाम पर काट दिए पेड़, अब 8 मुख्य मार्गों के दाेनों तरफ 8 किमी दायरे में बचे सिर्फ 183 पेड़
@HelloBanswara - Banswara -

लेखक: प्रशांत जोशी



रतलाम राेड स्थित डिवाइडर पर लगाए पाैधे, जिन्हें पानी नहीं मिलने से सूखने लगे हैं।

ऐसे में सूखी सड़काें से राहगीराें काे राहत नहीं मिल पा रही है वहीं यह शहर की खूबसूरती और हरियाली काे भी कम कर रही है। परिषद की ओर से पूर्व में डूंगरपुर लिंक राेड से प्रताप सर्किल, प्रताप सर्किल से माेहन काॅलाेनी चाैराहा और लिंक राेड से आंबामाता मंदिर तक के लिए डिवाइडर पर पाैधे लगाने के लिए 10 लाख रुपए खर्च किए थे।


उदयपुर राेड स्थित डिवाइडर पर पाैधे नहीं लगाए गए हैं।


डिवाइडर पर लगाए गमलों में पौधे पूरी तरह सूख चुके हैं।


जिस संस्था काे इसका ठेका दिया गया था, उसकी जिम्मेदारी थी कि वह गमलाें में पाैधाें काे नियमित रूप से 5 साल तक देखरेख करेगी लेकिन ऐसा हुआ नहीं। शहर के लिंक राेड पर गमले ताे लगे हैं, लेकिन पाैधे नहीं हैं। इसी प्रकार जीजीटीयू सर्किल, अंकुर स्कूल के सामने भी ऐसे ही हालात हैं। नगर परिषद आयुक्त प्रभुलाल भाबोर ने कहा कि जिला परिषद से मनरेगा के तहत इस माह के अंत में 6 हजार पौधे लगाए जाएंगे। डिवाइडर पर भी गमले व पौधे लगाने की योजना है।




जिन पोधों को कम पानी चाहिए उन्हें भी नहीं बचा पाया परिषद्, कास इनकी जगह 5 फीट व्यास में ब्लाक न लगाकर घने पेड़ बनने वाले पोधे लगाये होते तो नज़ारा कुछ ओर होता   

हर 10 मीटर पर छायादार पेड़ जरूरी

हरियाली और प्रदूषण नियंत्रण के लिहाज से सड़क के दाेनाें छाेर पर हर 10 मीटर में एक पेड़ हाेना चाहिए। किनाराें पर छायादार पेड़ जैसे, नीम, जामून, पलाश सरीखे पेड़-पौधे लगाने चाहिए। यह पाैधे बड़े हाेकर 10 मीटर तक के क्षेत्र में छाया देते हैं। इसलिए इनके बीच इतना गेप हाेना जरूरी है। इस लिहाज से 8 किमी क्षेत्र में 800 पेड़ ताे हाेने ही चाहिए।

जिससे वह सड़क पूरी तरह से हरिभरी रहेगी। इसके अलावा वाहनाें के धुएं से फैलने वाले प्रदूषण काे भी काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकेगा। जहां तक डिवाइडर की बात है ताे उनकी चाैड़ाई पर निर्भर करेगा कि किस तरह का पाैधा लगाए। अगर चाैड़ाई कम है ताे कनेर, अशाेक, गाेगन बेल सरीखे पाैधे लगा सकते है। यह सड़क की खूबसूरती बढ़ाते हैं।

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×