Home News Business

बेणेश्वर को टापू बनने से रोकने के लिए 132 करोड़ के पुल का शिलान्यास आज

Banswara
बेणेश्वर को टापू बनने से रोकने के लिए 132 करोड़ के पुल का शिलान्यास आज
@HelloBanswara - Banswara -

ऐसा बनेगा पुल : पुल के बीच में एक चौराहेनुमा सर्कल बनेगा, जहां से एक रास्ता रीछा और निठाउवा की ओर जाने वाले ब्रिज से जुड़ जाएगा वहीं दूसरा रास्ता बेणेश्वर धाम पर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए होगा

आदिवासियों के तीर्थ व मावजी महाराज की तपोस्थली बेणेश्वर धाम को बारिश में टापू बनने से रोकने के लिए कांग्रेस के राहुल गांधी व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 132 करोड़ की लागत से हाईलेवल पुल का सोमवार को शिलान्यास करेंगे। इस पुल से जहां बांसवाड़ा से उदयपुर की दूरी 10 किमी कम होगी वहीं बारिश के दिनों में माही डेम के गेट खुलने से डूंगरपुर-बांसवाड़ा वाया बेणेश्वर कनेक्टिविटी नहीं कटेगी। लाखों लोगों को इसका फायदा होगा।


बेणेश्वर की तीनों नदियों सोम, माही और जाखम में बारिश में उफान आने से धाम का मार्ग बंद नहीं होगा। गनोड़ा से बेणेश्वर होते हुए सीधे साबला पहुंचेंगे, पालोदा जाने की जरूरत नहीं रहेगी। ब्रिज के बीच में ऊपर एक चौराहेनुमा सर्कल बनेगा, जहां से एक रास्ता रीछा, निठाउवा की ओर जाने वाले ब्रिज से जुड़ जाएगा वहीं दूसरा रास्ता बेणेश्वर धाम पर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए होगा। शिलान्यास के बाद इसका निर्माण शुरू होगा। इसके तीन साल में तैयार होने की संभावना है।


10.25 बजे बेणेश्वर हेलीपेड पर उतरेंगे, 11 बजे कार से धाम जाएंगे
राहुल गांधी और मुख्यमत्री अशोक गहलोत सुबह 9.55 बजे उदयपुर से हेलीकॉप्टर से उड़ान भरकर 10.25 बजे बेणेश्वर धाम पर बने हेलीपेड पर उतरेंगे। यहां से कार से 10.30 बजे धाम पर हरि मंदिर पहुंचेंगे, मंदिर में दर्शन व महंत अच्युतानंदजी से आशीर्वाद लेने के बाद कार से 11.25 बजे हाइलेवल पुल के शिलान्यास कार्यक्रम में पहुंचेंगे। फिर 11.30 बजे हेलीपेड पहुंचकर बांसवाड़ा जिले की सीमा में पुल के दूसरी ओर बनाए गए सभास्थल के लिए हेलीकॉप्टर से रवाना होंगे।


1. आदिवासी वोटबैंक साधने का प्रयास
राहुल गांधी हरि मंदिर में दर्शन करने के बाद सभास्थल जाएंगे। हरि मंदिर डूंगरपुर जिले की सीमा में हैं तथा सभा बांसवाड़ा जिले में। हालांकि दोनों कार्यक्रमों के बीच डेढ़-दो किमी की दूरी है। कार्यक्रम काफी बड़े स्तर पर है। राहुल गांधी की ये सभा राजस्थान में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर कई मायनों में खास है। राहुल गांधी इसी सभा से राजस्थान के आदिवासी क्षेत्र में परंपरागत वोट बैंक को साधने का प्रयास करेंगे।


2. स्टेट हाइवे के लिए नई कनेक्टिविटी
बेणेश्वर धाम सोम और माही के संगम स्थल पर है। दोनों नदियां धाम को घेरे हुए हैं। इन पर तीन पुल बने हुए हैं, लेकिन सोम पुल को छोड़ कर शेष दोनों की ऊंचाई बहुत कम है। नदियों के उफान पर आने के दौरान पुल पर पानी आ जाता है और धाम टापू में तब्दील हो जाता है। बांसवाड़ा-उदयपुर स्टेट हाइवे के लिए नई कनेक्टिविटी भी बनेगी। माहीडेम तथा आसपुर स्थित सोमकामला आम्बा बांध के गेट खोलने के दौरान भी धाम टापू बना रहता है।

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×