Home News Business

रातीतलाई में दो महीने पहले बनाई सड़कें उखड़ने लगी, खांदू कॉलोनी में दिवाली पर खोदी सड़क अभी भी अधूरी

Banswara
रातीतलाई में दो महीने पहले बनाई सड़कें उखड़ने लगी, खांदू कॉलोनी में दिवाली पर खोदी सड़क अभी भी अधूरी
@HelloBanswara - Banswara -

बांसवाड़ा शहरी की कॉलोनियों में बनाई गई सड़कों में सड़कें सामने आया है। रातीतलाई और इससे सटे इलाकों में कुछ माह पहले बनाई गई सड़कें उखड़ने लगी हैं। घटिया सामग्री इस्तेमाल करने से जगह-जगह इन सड़कों से कंकरीट बाहर निकल रही है। इनमें से कुछ सड़कें तो ऐसी है जिन्हें बनाए महज 50 से 60 दिन ही हुए है। खास बात यह है कि बोर्ड की हर मैठक में क्वालिटी टेस्ट कराने का दावा करने वाली नगर परिषद इस पर पूरी तरह खामोश है। सड़कों की दुर्दशा से साफ है कि निर्माण में किसी तरह की मॉनिटरिंग नहीं करके ठेकेदारों को भ्रष्टाचार की खुली छूट दे दी है। खान्दू कॉलोनी तो ठेकेदारइतना है कि चार महीने पहले खोद दी सड़क अभी तक नहीं बनाई है। शहर के कई इलाकों में सीबरेज काम के चलते खोदी जा रही सड़कों से शहरवासी पहले से ही परेशान है।

पिछले साल ही किए थे 5.10 करोड़ के पैकेज्ड टैंडर

नगर परिषद ने पिछले साल जनवरी में ही शहर के वार्डों में सड़कों के लिए टैंडर कॉल किए थे। जिसके वर्क ऑर्डर 5 से 6 माह बाद दिए गए। इनमें भी कई काम तो अब तक ठेकेदारों ने शुरू ही नहीं किए। वार्ड 2 से लेकर 15 तक के बाड़ों में डामर और सीसी सड़क निर्माण के लिए परिषद ने 4 निविदाएं निकाली थी। जिनकी कार्य लागत 5.10 करोड़ रुपए थी। पैकेज्ड टैंडर में घटिया कार्मों को लेकर बोर्ड मीटिंग में भी विरोध उठा था और हर सड़क के लिए अलग- अलग हैंडर निकालने की मांग उठी थी।

ख़ांदू कॉलोनी में 4 महीने पहले खोदी सड़क अब भी अधूरी

खांदू कॉलोनी बीते 4-5 'हीनोसे मुख्य सड़क खोटी होने से क्षेत्रणासी परेशान है। यह सड़क मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार पीडब्ल्यूडी के माध्यम से बनाई जा रही है। जिसे नए निर्माण के साथ चौड़ा भी किया जाना है। विभाग ने टैंडर प्रक्रिया कर ठेका कृष्णपालसिंह सिसोदिया को दिया है। जिन्होंने दिवाली के समय ही चौड़ाई के लिए सड़क को दोनों तरफ से खोद डाला और गिट्टी डाल दी, लेकिन 4 से 5 माह का समय बीतने के बावजूद डामरीकरण नहीं किया है। ऐसे में गिट्टी फैलकर सड़क पर आ रही है और आए दिन वाहनों का संतूलन बिगड़ने से हादसे हो रहे हैं। इस मामले में ठेकेदार कृष्णपालसिंह सिसोदिया से बताया कि खांदू कॉलोनी की सड़क का ठेका उनका ही है। लेकिन कहां पानी लीकेज हो रहा है, इसलिए काम रोकना पड़ा। जलदाय विभाग द्वारा उस लीकेज को ठीक नहीं किया जा रहा है। जल्द ही उसका निर्माण पूरा कर लेंगे।

दूसरे दिन ही धंस गई सीसी सड़क, अब डामर से बनाने का टेंडर

शहर के भारतमाता मंदिर के सामने से गुजर रही गली के ठेकेदार ने मानसून से ठीक पहले सीसी सड़क बनाई। बनने के अगले ही दिन बारिश होने पर पूरी सड़क धंस गई। ठेकेदार ने टैंडर की कुछ राशि उठा ली और अब वहां सीसी सड़क पर डामर का नया टैंडर किया जाएगा। लोगों की मांग है कि नई सीसी सड़क फिर से खोदकर बनाई जाए, लेकिन ठेकेदार ने इससे इंकार कर दियाहै। परिषद ठेकेदार के खिलाफ कोई कड़ी कार्यवाही नहीं कर रही है। वहीं बीच का रास्ता निकालते हुए हां डाम सड़क के टेंडर निकालने की तैयारी है। जानकारी के अनुसार ने पैकेज्ड टैंडर की राशि का कुछ भुगतान तो उठा भी लिया है।

कार्य- लागत

वार्ड 2/3/4/5/6/7

डामरीकरण- 150 लाख

वार्ड 9/10/11/12/15

डामीकरण- 150 लाख

वार्ड 2/3/4/5/6

सीबीसड़क- 125 लाख

वार्ड 8/9/14

सीसी सडक- 85 लाख

ठेकेदारों का पेमेंट रोक दिया जाएगा

#जिन-जिन कॉलोनियों में नह बनाई सड़कों को दिखाएं। जहां पर भी नई सड़क टूट रहीं है उन ठेकेदारों का पेमेंट रोक दिया जाएगा। खाद कॉलोनी में बन रही सड़क का काम पीडब्ल्यूडी के जरिये किया जा रहा है। इतने महीनों से सड़क खोदी पड़ी है ते निश्चित ही क्षेत्रवासियों को परेशानी हो रही होगी। पीडब्ल्यूडी से बात कर जल्द सड़क निर्माण शुरू करवाएंगे। राती तलाई में ठेकेदारों को पुरानी बनई गई सड़कों का भुगतान रोक दिया जाएगा। प्रभुलाल भाभोर, आयुक्त, नगर परिषद

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×