Home News Business

बांसवाड़ा में राशन डीलर ने हजम किया ग्रामीणों का गेंहू:फिंगर प्रिंट लगवाकर भी नहीं सौंपा राशन, रसद विभाग ने शुरू की जांच

Banswara
बांसवाड़ा में राशन डीलर ने हजम किया ग्रामीणों का गेंहू:फिंगर प्रिंट लगवाकर भी नहीं सौंपा राशन, रसद विभाग ने शुरू की जांच
@HelloBanswara - Banswara -

बांसवाड़ा में एक राशन डीलर पर प्रवर्तन अधिकारी ने गेंहू के वितरण में हेराफेरी करने पर मामला दर्ज कराया है। राशन डीलर ने उपभोक्ताओं के फिंगर तो लगवाए, लेकिन उन्हें गेंहू नहीं दिया और इसे खुद ने ही अपने पास रख लिया।

मामला कसारवाड़ी क्षेत्र के सातसेरा पंचायत का है, जहां लगातार वितरण में फर्जी वितरण की शिकायतें आ रही थी। इसके बाद विभाग ने एक राशन डीलर से काम लेकर इसकी जिम्मेदारी दूसरे को सौंपी, लेकिन उसने भी हेराफेरी कर दी।

ग्रामीणों के फिंगर प्रिंट लगवाए, पर गेंहू नहीं दिया
पुलिस ने बताया कि थाने में प्रवर्तन निरीक्षक लालशंकर डामोर ने रिपोर्ट दी। इसमें बताया कि सातसेरा के भाग-द्वितीय के साथ भाग-प्रथम का अस्थायी कार्यभार संभालते हुए उचित मूल्य दुकानदार प्रभुलाल पुत्र मडिया ने गबन किया। 2001 में प्राधिकार-पत्र प्राप्त प्रभुलाल को राशन सामग्री पीओएस मशीन से बायोमीट्रिक सत्यापन करते हुए गेंहू का वितरण करना था। उसने फिंगर लगवाने के बाद बिना गेहूं बांटे क्षेत्र के उपभोक्ताओं का गेंहू अपने पास ही रख लिया।
शिकायत पर जिला रसद अधिकारी ने 24 फरवरी, 2023 को जांच का आदेश दिया। इसके बाद टीम दुकानों पर पहुंची तो दोनों बंद मिली। दुकानदारों का मोबाइल भी बंद पाया गया। ऑनलाइन जांच से पता चला कि प्रभुलाल द्वारा सातसेरा भाग-प्रथम दुकान पर मार्च, 23 के लिए आवंटित 225.05 क्विंटल गेहूं में से मात्र 5.72 क्विंटल का वितरण किया गया। उधर, सातसेरा भाग-द्वितीय के लिए आवंटित 92.62 क्विंटल में से मात्र 85 किलो गेहूं ही बांटा गया।

विभाग को नहीं सौंपा गेंहू
रिपोर्ट के अनुसार विभाग से नोटिस मिलने पर प्रभुलाल मडिया ने सही जवाब नहीं दिया। इसके बाद विभागीय स्तर पर कार्रवाई के दबाव में शेष गेहूं में से 10 अगस्त 2023 तक 200 क्विंटल और 30 अगस्त 2023 तक 225 क्विंटल गेहूं की पूर्ति करने का भरोसा दिलाया, लेकिन इसके बाद भी किसी प्रकार का गेंहू विभाग को नहीं सौंपा गया।

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×