Home News Business

गुजरात में पेट्रोल राजस्थान से 10.43 लीटर सस्ता इसलिए वहां के पंपों पर 40% ग्राहक राजस्थान के

Banswara
गुजरात में पेट्रोल राजस्थान से 10.43 लीटर सस्ता इसलिए वहां के पंपों पर 40% ग्राहक राजस्थान के
@HelloBanswara - Banswara -

बांसवाड़ा सहित प्रदेश के अन्य जिलों के वाहन चालक भी भरवा रहे ईंधन

गुजरात में पेट्रोल-डीजल सस्ता होने से राजस्थान सीमा के पेट्रोप पंप इन दिनों सूने पड़े हैं। गुजरात की सीमा वाले क्षेत्रों में राेज 2000 लीटर से ज्यादा की तस्करी शुरू हाे गई है। गुजरात में बांसवाड़ा से 8 किमी के दायरे में पेट्रोल 10.43 अाैर डीजल 2.84 रुपए सस्ता है। मोनाडूंगर में पेट्रोल 99.43 रुपए लीटर है अाैर गुजरात के झालोद में 89.30 रुपए लीटर। बॉर्डर से सटे ज्यादातर गांवों में अधिकांश घरों में पेट्राेल-डीजल बेचा जा रहा है। मोनाडूंगर में डीजल 91.56 रुपए अाैर झालोद में 88.72 रुपए लीटर बिका। राजस्थान के ज्यादातर वाहन चालक अब गुजरात के झालोद शहर के पेट्रोल पंपों पर फिलिंग करवा रहे हैं। बांसवाड़ा-गुजरात की सीमा पर स्थित मोनाडूंगर में इंडियन अाॅइल का अधिकृत जय महाकाली फीलिंग स्टेशन पर सन्नाटा था। पंप मैनेजर नटवरलाल खारगुड़ा ने बताया कि गुजरात में पेट्राेल-डीजल सस्ता हाेने से उनकी बिक्री 70 से 75 फीसदी तक घट चुकी है। पहले रोजाना 6 से 7 हजार लीटर डीजल अाैर 1 से 2 हजार लीटर पेट्रोल की खपत हाे जाती थी। वहीं अब 600 से 700 लीटर ही डीजल अाैर 400 से 500 लीटर पेट्रोल की बिक्री रह गई है।

जिम्मेदार माैन, हादसे का खतरा
झालाेद में पेट्रोल पंपों पर खुलेआम जरीकन अाैर डिब्बों में पेट्रोल की बिक्री अाैर बांसवाड़ा सीमा में घर-दुकानाें के बाहर अवैध तरीके से पेट्रोल की बिक्री पर जिम्मेदारों ने चुप्पी साध रखी है। इससे हादसे का खतरा बढ़ गया है।

प्लास्टिक के डिब्बों अाैर जरीकेन में लाते हैं पेट्राेल-डीजल
गुजरात के झालोद के शिवम पेट्रोल पंप पर खुलेआम जरीकेनों में पेट्रोल बेचा जा रहा है। बांसवाड़ा सीमा से लगते कुछ लाेग वहां से प्लास्टिक के डिब्बों अाैर जरीकेन में कई लीटर पेट्राेल-डीजल लाकर यहां 110 से 120 रुपए प्रति लीटर में बेच रहे हैं। वहीं मोनाडूंगर से झालोद के बीच 8 किमी के दायरे में अब कुछ लाेगाें ने पेट्राेल-डीजल बेचने का धंधा बना दिया है। यहां महज 8 किमी में 20 जगहों पर पेट्रोल की अवैध बिक्री नजर अाई। झालोद के शिवम पेट्रोल पंप के कार्मिक ने बताया कि बांसवाड़ा गांव के कई लाेग अाते हैं। यहां तक की बड़े वाहन भी अब डीजल गुजरात में ही भरवा रहे हैं। गोवर्धन अाेटाेमाेबाइल पेट्रोल पंप के राजू भाभाेर ने बताया कि यहां 40 से 45% तक ग्राहक राजस्थानी पेट्रोल भरवाते हैं।

इस तरह घरों के बाहर केन में बिकता है गुजरात का पेट्रोल
गुजरात के झालोद से बांसवाड़ा सीमा में प्रवेश करने पर तरकिया, माेनाडूंगर, गमाना, सागन बंगला, झेर, माल महुड़ी अाैर भीलकुआं से एक किमी पहले तक घर-दुकानाें के बाहर पेट्राेल-डीजल की अवैध तरीके से बिक्री की जा रही है। स्थानीय युवक ने बताया कि रात काे अाैर अलसुबह झालोद जाकर जरीकन से 50 लीटर पेट्रोल ले अाते है। यहां हर लीटर पर 15 से 20 रुपए ज्यादा कीमत पर बेच देते हैं।


राजस्थान की एक बस को 56 हजार का फायदा
झालाेद के शिवम पेट्रोल पंप पर राजस्थान पासिंग की एक बस रुकी। चालक संतोष भाई ने बताया कि वह बांसवाड़ा के डूंगरा क्षेत्र के रहने वाले है। उनकी दाे बस बांसवाड़ा से झालोद चलती है। वह एक बार में 20 से 22 हजार का डीजल भरवाते हैं। झालोद में डीजल बांसवाड़ा की तुलना में 2.84 रुपए प्रति लीटर सस्ता है। इस हिसाब से गुजरात में 20 हजार डीजल भरवाने पर भी 56 हजार रुपए बच जाते हैं। वहीं पेट्रोल के वाहनों के लिए ताे सीधे ताैर पर बहुत फायदा है।

लोग बोले- झालोद में पेट्रोल भी भरवा लेते हैं और अन्य काम भी कर लेते हैं
मोनाडूंगर के एक बुजुर्ग झालोद के एक पेट्रोल पंप पर बाइक में पेट्रोल भरवा रहे थे। पूछने पर बताया कि बांसवाड़ा में पेट्रोल लगातार महंगा हाे रहा है। झालोद नजदीक है। इसलिए यहां के कुछ काम भी निपटा लेते है अाैर बाइक की टैंक भी फूल करवा लेते हैं। बाइक में पेट्रोल भरवा रहे युवक ने बताया कि वह एक बार में यहां बाइक की टैंक पूरी भरवा देता हैं, जब भी रिजर्व में अाती है ताे दोबारा झालोद अाकर ही पेट्रोल भरवाता है।

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×