Home News Business

9 दिन बाद मानसून ब्रेक खत्म जिले में अभी तक औसत से 34 प्रतिशत कम 517.9 एमएम बारिश कुशलगढ़  में 12, सज्जनञद में 4 एमएम बारिश, 3 दिन अलर्ट

Banswara
9 दिन बाद मानसून ब्रेक खत्म जिले में अभी तक औसत से 34 प्रतिशत कम 517.9 एमएम बारिश कुशलगढ़  में 12, सज्जनञद में 4 एमएम बारिश, 3 दिन अलर्ट
@HelloBanswara - Banswara -

बांसवाड़ा जिले में पिछले 9 दिनों से चल रहा मानसून का ब्रेक बुधवार को खत्म हो गया है। कृष्ण जन्माष्टमी दिन के एक दिन पहले मरारिश होने से गर्मी का असर कम हो गया। बुधवार को जिलेभर में दोपहर के बाद मौसम में आए बदलाव से बारिश का दौर चला। जो शाम तक भी जारी रहा। इसके चलते पिछले 6 दिनों से चल रहा है पारे में भी गिरावट दर्ज की गई! जहां सबसे ज्यादा बारिश कुशलगढ़ में 12 एमएम, सज्जनगढ़ में 4, दानपुर में 2, बागीदौरा में 2, बांसवाड़ा शहर में 2 एमएम बारिश दर्ज की गई है। खरीफ के लिए बारिश फायदेमंद है। बुधवार को भी अधिकतम पारा भी 35.3 डिग्री और न्यूनतम पारा 27.4 डिग्री दर्ज किया गया। इससे पहले 27 अगस्त को जिले में हल्की बारिश  हुई थी। अभी तक 1 जून से आज तक 517.9 एमएम बारिश हुई है, जबकि औसत बारिश 781.0 एमएम होनी चाहिए थी। यानी अभी तक 34 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई है।

खाड़ी में बना साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम के एमपी में प्रवेश से हुई बरसात
पिछले दिनों बंगाल की खाड़ी में बना साइकलोनिक सर्कुलेशन सिस्टम धीरे-धीरे आगे बढ़कर छत्तीसगढ़ होता हुआ मध्य प्रदेश में प्रवेश कर गया। इस सिस्टम के असर से राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में एक मार फिर से वर्ण एक्टिव हो गया है। मौसम केंद्र जयपुर के राधेश्याम शर्मा ने बताया कि इस सिस्टम के असर से पूर्वी राजस्थान के डद्यकू, बांसवाड़ा सहित संभाग के भागों में बारिश गतिविधियां शुरू हुई है।

किसानों को राहत : खरीफ की फसल के लिए यह बारिश बड़ी राहत लाई है। क्योंकि जिले में करीब 80 हजार हेक्टेयर में खरीफ की फसल की गई है। गर्मी की वजह से सोयाबीन समेत अन्य खड़ी फसलें सूखने लगी थी।

आगे क्या..? मौसम विभाग के मुताबिक 10 सितंबर तक बारिश का अनुमान है। जिसमें बांसवाड़ा जिले में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट है। 6,7 और 8 सितंबर को भारी खारिश होगी। उसके बाद 9 और 10 तक समान्य बारिश का अनुमान जताया है।

FunFestival2024
शेयर करे

More news

Search
×